इन चीजों पर टैक्स फ्री का प्रस्ताव न मानने पर सरकार पर भड़के सिसोदिया
इन चीजों पर टैक्स फ्री का प्रस्ताव न मानने पर सरकार पर भड़के सिसोदिया Social Media
पॉलिटिक्स

इन चीजों पर टैक्स फ्री का प्रस्ताव न मानने पर सरकार पर भड़के सिसोदिया

Author : Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। केंद्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में आज 12 जून को 44वीं जीएसटी परिषद की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक हुई, जिसमें कोविड-19 राहत और प्रबंधन में उपयोग की जाने वाली विशिष्ट वस्तुओं पर जीएसटी दरों को कम करने का निर्णय लिया है। इसके बाद अब राजनीतिक बयानबाजी का दौर शुरू हो गया है।

नहीं माना टैक्स फ्री करने का प्रस्ताव :

दरअसल, GST काउंसिल मीटिंग के बाद ही हाल ही में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्र सरकार को आड़े हाथ लेते हुए अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए लिखा- मास्क, सैनिटाइजर, ऑक्सीमिटर, थर्मामीटर आदि आज हर परिवार की जरूरत है और अब ये महीने के बजट का हिस्सा भी बन गए है। सरकार को इनके ज़रिए टैक्स कमाने के लालच में नहीं पड़ना चाहिए। GST मीटिंग में आज केंद्र और भाजपा के वित्त मंत्रियों ने इन्हें टैक्स फ्री करने का प्रस्ताव नहीं माना।

GST काउंसिल मीटिंग में लिए गए निर्णय :

बता दें कि, आज 44वीं GST परिषद बैठक में केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर के अलावा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के वित्त मंत्रियों और वित्त मंत्रालय और राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए थे और इस दौरान वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण की अध्यक्षता वाली GST काउंसिल ने ये निर्णय लिया है-

  • ब्लैक फंगस की दवा को टैक्स फ्री करने की मंजूरी दे दी है।

  • मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन, BiPaP मशीन, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, वेंटिलेटर, पल्स ऑक्सीमीटर और रेमडेसिविर पर टैक्स की दर 12% से घटाकर 5% कर दिया।

  • टोसीलिजुमाब, एम्फोटेरिसिन दवा पर पूरी तरह से टैक्स माफ कर दिया है।

  • कोरोना वैक्सीन पर 5% GST को बरकरार रखा है।

तो वहीं, केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा- जहां एक तरफ मोदी सरकार ने 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोविड वैक्सीन फ्री में देने का प्रावधान किया गया। दवाइयों पर GST को 12% से घटाकर 5% तक कर दिया गया। कोविड से लड़ाई में रिलीफ मटेरियल पर भी GST 5% किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT