नरेंद्र सिंह तोमर ने पूर्व की UPA सरकार पर लगाएं यह बड़े आरोप
नरेंद्र सिंह तोमर ने पूर्व की UPA सरकार पर लगाएं यह बड़े आरोप Social Media
पॉलिटिक्स

MSP को लेकर नरेंद्र सिंह तोमर ने पूर्व की UPA सरकार पर लगाएं यह बड़े आरोप

Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। भारत एक कृषि प्रधान देश है, इस दौरान देश की मोदी सरकार केंद्र सरकार किसानों के हित में कुछ न कुछ फैसले लेती रहती है। इसी कड़ी में बीते सरकार ने खरीफ की फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी मिनिमम सपोर्ट प्राइस (MSP) को बढ़ाने का फैसला किया। इस बीच अब आज केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का बयान सामने आया, जिसमें उन्‍होंने कई दावे किये और पूर्व की यूपीए सरकार पर कई बड़े आरोप लगाएं है।

मोदी सरकार ने स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशों को स्वीकार किया :

जयपुर में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र ​सिंह तोमर ने कहा- नरेंद्र मोदी सरकार ने स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशों को स्वीकार किया जिसके कारण लगातार फसलों की MSP बढ़ रही है। बंपर पैदावार भी हो रही है और लगातार सरकार की खरीद भी बढ़ रही है।

10 सालों तक कांग्रेस की सरकार उसे दबा कर बैठी रही :

इस दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पूर्व की यूपीए सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा- जब 10 साल तक यूपीए की सरकार थी और मनमोहन सिंह PM थे। उसी समय स्वामीनाथन कमेटी ने उन्हें MSP बढ़ाने के लिए सिफारिशें दी थीं। लेकिन 10 साल तक कांग्रेस उसे दबाकर बैठी रही। अगर उनके मन में किसान का हित होता तो वह 10 साल में स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशों को मान सकते थे।

बता दें कि, केंद्र की मोदी सरकार की केंद्रीय कैबिनेट द्वारा बुधवार को साल 2022-23 फसल वर्ष के लिए धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी मिनिमम सपोर्ट प्राइस (MSP) को बढ़ाने की मंजूरी देते हुए इसे 100 रुपये बढ़ाकर 2,040 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है। मंत्रिमंडल के फैसले के बाद कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का ट्वीट भी, जिसमें लिखा, ‘‘खरीफ फसलों के एमएसपी में 92 रुपये से 523 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है और इससे किसानों को उत्पादन लागत पर 50-85 प्रतिशत का मुनाफा मिलेगा।’’

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT