मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी
मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी Social Media
पॉलिटिक्स

9वीं और 10वीं में एनसीईआरटी कोर्स होगा लागू: स्कूल शिक्षा मंत्री

Rishabh Jat

राज एक्सप्रेस। मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि, "अगले शिक्षा सत्र से सभी शासकीय स्कूलों में 9वीं और 10वीं कक्षा में भी एनसीईआरटी कोर्स लागू किया जायेगा। उन्होंने बताया कि स्कूलों में रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए शिक्षकों के रिक्त पदों पर भी शीघ्र भर्ती की जायेगी।"

डॉ. चौधरी आज सीहोर जिले के शासकीय विद्यालयों में अभिभावक-शिक्षक संघ की बैठकों में शामिल हुए। उन्होंने विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं देखीं और अभिभावकों से चर्चा करते हुए कहा कि, शासकीय स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिये हर तीन माह में एक बार शिक्षक-अभिभावक संघ की बैठक होगी, जिसमें विद्यार्थियों की शिक्षा और समस्याओं के बारे में अभिभावकों और शिक्षकों के बीच खुला संवाद होगा।

डॉ. चौधरी ने बताया कि मध्यप्रदेश, देश का पहला राज्य है, जहां शिक्षकों के ट्रान्सफर उनकी सुविधा अनुसार ऑनलाइन किये जाने की परंपरा की शुरूआत की गयी है। स्कूल शिक्षा मंत्री ने स्कूल में ऑडिटोरियम और बाउंड्रीवॉल बनवाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि, स्कूली मैदानों को अतिक्रमण से मुक्त रखा जाये।

कहा उपयोगी हैं एनसीईआरटी किताबें:

एनसीईआरटी यानि राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद् को प्राथमिक एवं माध्यमिक स्तर के छात्रों के लिए पाठ्यपुस्तकें तैयार करने के साथ–साथ उनके वितरण का भी काम दिया गया है। सीबीएसई के छात्रों के लिए ये किताबें बेहद उपयोगी हैं और बोर्ड की परीक्षाओं में 95% से अधिक अंक लाने के लिए इन पाठ्य पुस्तकों को सर्वश्रेष्ठ पुस्तक माना जाता है।

सीबीएसई के छात्रों के आलावा स्टेट बोर्ड के छात्रों के लिए भी ये किताबें बहुत हद तक उपयोगी होती हैं खासतौर पर जब स्टेट बोर्ड के छात्र राष्ट्रीय लेवल के परीक्षा देते हैं| सिविल सर्विसेस से लेकर कई अन्य प्रतियोगी परीक्षा के पेपर्स का आधार एनसीईआरटी की किताब ही होती हैं | अतः एनसीईआरटी की किताब तमाम छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT