घोटालेबाजों के कर्ज माफ मामले पर कांग्रेस व सरकार में जुबानी जंग
घोटालेबाजों के कर्ज माफ मामले पर कांग्रेस व सरकार में जुबानी जंग  Social Media
पॉलिटिक्स

घोटालेबाजों के कर्ज माफ मामले पर कांग्रेस व सरकार में जुबानी जंग

Priyanka Sahu

राज एक्‍सप्रेस। वैश्विक महामारी कोविड-19 के बीच आरोप-प्रत्‍यारोप और विपक्ष का सरकार पर निशाने पर लेते हुए सवाल पूछे जाने का दौर जारी है। कांग्रेस नेता ने सरकार से भगोड़े घोटालेबाजों के 68,000 करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज माफी का कारण पूछा था, जिसके चलते आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सरकार के बचाव के लिए आगे आईं और ये जवाब दिया। इसके साथ ही कांग्रेस और सरकार में जुबानी जंग तेज हो चली है।

क्‍या बोलीं निर्मला सीतारमण?

दरअसल, वित्त मंत्री ने ट्वीट के जरिए जवाब दिया है और उन्‍होंने एक-एक कर लगातार 13 ट्वीट कर जवाब दिया और बताया कि, विजय माल्या से लेकर नीरव मोदी तक बीजेपी सरकार ने कर्ज वसूली के लिए क्या कदम उठाए हैं-

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने लोगों को गुमराह करने की कोशिश की है, बिल्कुल कांग्रेस वाले तरीके से उन्होंने संदर्भ से बाहर निकालकर तथ्यों को सनसनीखेज बनाया है।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आगे ये भी कहा कि, कांग्रेस के नेताओं ने जानबूझ कर बैंकों का कर्ज नहीं लौटाने वाले, फंसे कर्जों और राइट-ऑफ (बट्टे खाते) पर गुमराह करने की कोशिश की। 2009-10 और 2013-14 के बीच अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों ने 145226 करोड़ रुपये की राशि को राइट-ऑफ (बट्टे खाते में) किया था। आशा है कि, राहुल गांधी ने डॉ मनमोहन सिंह से सलाह ली होगी कि यह राइट-ऑफ (बट्टा खाता) किस बारे में था।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि, NPA के लिए आरबीआई के तय किए चार साल के प्रावधान चक्र के हिसाब से नियम तय किए गए हैं। यह पूरा हो जाने पर ही बैंक NPA को राइट-ऑफ (बट्टे खाते) में डालते हैं, लेकिन वे उधारकर्ता से वसूली की कोशिश जारी रखते हैं, कोई ऋण माफ नहीं किया गया है।

मेहुल चौकसी केस की दी जानकारी :

इस दौरान निर्मला सीतारमण ने मेहुल चौकसी केस के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि, सरकार ने बड़ा ऐक्शन लेते हुए चौकसी की 1936 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति को अटैच किया है, इसमें 67.9 करोड़ रुपये की विदेशी संपत्ति भी शामिल है। इसके अलावा 597.75 करोड़ की प्रॉपर्टी को सीज करते हुए मेहुल चौकसी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस भी इश्यू किया जा चुका है। वित्त मंत्री ने बताया कि, चौकसी के प्रत्यर्पण के लिए एंटीगुआ को एक अर्जी भेजी जा चुकी है। इसके अलावा उसे भगोड़ा घोषित करने की प्रक्रिया भी जारी है।

वहीं, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक अन्य ट्वीट में बताया कि, अब तक माल्या की करीब 8040 करोड़ रुपये की संपत्ति को अटैच किया गया है, इसके अलावा 1693 करोड़ रुपये के शेयर भी जब्त किए जा चुके हैं, विजय माल्या को भगोड़ा घोषित करते हुए प्रत्यर्पण की अर्जी दी गई है।

नीरव मोदी पर वित्त मंत्री ने कही ये बात :

इसके अलावा वित्त मंत्री सीतारमण ने नीरव मोदी पर ये बात कहीं कि, हीरा व्यापारी नीरव मोदी की करीब 2387 करोड़ रुपये की संपत्ति को भी सरकार ने अटैच या सीज किया है, नीरव मोदी की जिन संपत्तियों को सरकार ने अटैच या सीज किया है, उसमें 961.47 करोड़ की विदेशी संपत्ति भी शामिल है. उन्होंने कहा कि देश छोड़कर भागा नीरव मोदी फिलहाल यूके की एक जेल में है।

बता दें कि, बीते दिन ही कांग्रेस नेता ने सरकार भगोड़े घोटालेबाजों के करोड़ों कर्ज माफी की वजह बताएं जाने की बता कही थी।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT