आजाद समेत इन दिग्गज नेताओं ने साल 2022 में छोड़ी कांग्रेस
आजाद समेत इन दिग्गज नेताओं ने साल 2022 में छोड़ी कांग्रेस Syed Dabeer Hussain - RE
पॉलिटिक्स

गुलाम नबी आजाद ने ही नहीं साल 2022 में इन दिग्गज नेताओं ने भी छोड़ा कांग्रेस का हाथ

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। एक-एक करके उसके तमाम दिग्गज नेता पार्टी का साथ छोड़ते जा रहे हैं। इसी कड़ी में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस से 51 साल का नाता तोड़ दिया है। वैसे देखा जाए तो कांग्रेस छोड़ने वाले बड़े नेताओं की लिस्ट बहुत लंबी है, लेकिन साल 2022 में आजाद सहित कांग्रेस के कई बड़े नेताओं ने पार्टी छोड़ी है। इनमें से 4 नेता तो केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं। तो चलिए जानते हैं उन नेताओं के बारे में :

कपिल सिब्बल :

पूर्व केंद्रीय मंत्री और जाने-माने वकील कपिल सिब्बल ने 16 मई 2022 को कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया था। कपिल सिब्बल कांग्रेस के बड़े नेता और मनमोहन सिंह की सरकार में मंत्री रहे हैं। फ़िलहाल वह समाजवादी पार्टी के टिकट पर राज्यसभा के सांसद हैं।

कपिल सिब्बल

आरपीएन सिंह :

किसी समय राहुल गांधी के करीबी नेताओं में रहे आरपीएन सिंह भी इसी साल जनवरी में कांग्रेस छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए थे। आरपीएन सिंह के पिता किसी समय इंदिरा गांधी की सरकार में रक्षा राज्यमंत्री थे जबकि आरपीएन सिंह भी मनमोहन सरकार में मंत्री रह चुके हैं।

आरपीएन सिंह

अश्विनी कुमार :

मनमोहन सिंह सरकार में मंत्री पद की जिम्मेदारी संभाल चुके अश्विनी कुमार ने इसी साल 15 फरवरी 2022 को कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था। वह साल 2002 से साल 2016 तक राज्यसभा के सांसद रहे।

अश्विनी कुमार

सुनील जाखड़ :

किसी समय पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष रहे सुनील जाखड़ ने भी मई 2022 में कांग्रेस को अलविदा कर दिया और भाजपा में शामिल हो गए। सुनील जाखड़ पंजाब में कांग्रेस का सबसे बड़ा हिन्दू चेहरा थे।

सुनील जाखड़

हार्दिक पटेल :

पाटीदार आंदोलन का चेहरा रहे हार्दिक पटेल ने कांग्रेस के जरिए राजनीति की शुरुआत की थी। उन्हें गुजरात प्रदेश कांग्रेस समिति के कार्यकारी अध्यक्ष भी बनाया गया था। लेकिन मई 2022 में उन्होंने भी कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया और फिर भाजपा में शामिल हो गए।

हार्दिक पटेल

कुलदीप बिश्नोई :

कांग्रेस विधायक रहे कुलदीप बिश्नोई हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष न बनाए जाने से इतने नाराज हो गए कि उन्होंने बगावत करते हुए राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार को वोट ही नहीं दिया। इसके बाद उन्होंने कांग्रेस से भी इस्तीफा दे दिया और भाजपा में शामिल हो गए।

कुलदीप बिश्नोई

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT