पाकिस्तान ने आतंकवाद को बना लिया अपनी राष्ट्र नीति : राजनाथ सिंह
पाकिस्तान ने आतंकवाद को बना लिया अपनी राष्ट्र नीति : राजनाथ सिंह  Social Media
पॉलिटिक्स

पाकिस्तान ने आतंकवाद को बना लिया अपनी राष्ट्र नीति : राजनाथ सिंह

Rishabh Jat

राज एक्सप्रेस। राजनाथ सिंह ने कहा पाकिस्तान ने आतंकवाद को ही राष्ट्र की नीति बना ली है। साथ ही उन्होंने कहा कि, आतंकवाद को लेकर भारत का रुख़ हमेशा से कड़ा रहा है। ज़ाहिर है मुंबई ब्लास्ट, दिल्ली में साल 2008 में हुए सिलसिलेवार बम धमाके, वाराणसी के संकट मोचन मंदिर में ब्लास्ट और न जाने कितनी घटनाएं, सालों से भारत पर ज़ख्म का गहरा निशान छोड़ रही हैं।

देहरादून स्थित भारतीय सैन्य अकादमी (आइएमए) में आयोजित पासिंग आउट परेड के दौरान रक्षा मंत्री ने सेना में शामिल हुए युवा सैन्य अधिकारियों से सेवा एवं शांति का संदेश दुनिया तक ले जाने को कहा। उन्होंने कहा- इतिहास गवाह है कि, भारत की कभी भी अतिरिक्त क्षेत्रीय महत्वाकांक्षाएं नहीं रही हैं। भारत ने आज तक न तो दुनिया के किसी देश पर कभी आक्रमण किया है और न किसी की एक इंच भूमि पर कब्जा किया है। न ही हम किसी अन्य देश के मामले में दखल देते हैं। इसके बावजूद सीमाओं पर ऐसे खतरे मंडराते रहते हैं जहां आपको वीरता ही नहीं विवेक की भी जरूरत पड़ती है।

पाकिस्तान पर हमलावर होते हुए कहा कि, वह विचित्र पड़ोसी है, सुधार के रास्ते पर चलने को तैयार नहीं है। पाकिस्तान ने हमारे साथ चार लड़ाइयां लड़ीं, पर हर बार उसे हार मिली। पर वह अपनी हरकतों से बाज नहीं आता। इसलिए हमें पाकिस्तान जैसे पड़ोसी से निपटने के लिए तैयार रहना होगा। रक्षा मंत्री ने कहा कि, हमारी सरकार ने आतंकवाद के खिलाफ एक मल्टी प्रोम्प्ट स्ट्रेटेजी अपनाई हुई है। जिसके सकारात्मक परिणाम अब सामने आ रहे हैं। इसके बावजूद आतंकवाद के खतरे के प्रति हमेशा सजग रहने की जरूरत है।

सिंह ने कहा, ‘‘कई युद्धों में भारत के हाथों शिकस्त खाने के बावजूद पाकिस्तान आतंकवाद की सरकारी नीति पर चलता है. पाकिस्तान में चरमंपथी तत्व इतने मजबूत हैं कि, राजनीति के केंद्र में बैठे लोग उनके हाथों की कठपुतलियों से ज्यादा कुछ नहीं लगते।'' उन्होंने कहा, ‘‘इतिहास गवाह है कि, भारत की अतिरिक्त क्षेत्रीय महत्वाकांक्षाएं नहीं रही हैं। वह अपने पड़ोसी के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों में यकीन रखता है, लेकिन हमें पाकिस्तान जैसे पड़ोसी से निपटने के लिए तैयार रहना होगा।'' 9/11 और 26/11 के सरगनों के पाकिस्तान में पाए जाने का जिक्र करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा, ‘‘26/11 के दोषियों को तब न्याय मिलेगा जब आतंक के सरगनों को न्याय के कठघरे में लाया जाएगा।"

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT