केरल के एर्नाकुलम जिले में राहुल गांधी ने मीडिया से की बातचीत
केरल के एर्नाकुलम जिले में राहुल गांधी ने मीडिया से की बातचीत Social Media
पॉलिटिक्स

केरल के एर्नाकुलम जिले में राहुल गांधी ने मीडिया से की बातचीत

Priyanka Sahu

केरल, भारत। केरल के एर्नाकुलम जिले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारत जोड़ों यात्रा के केरल चरण के बीच मीडिया से बातचीत की।

लोगों पर दबाव बनाने और धमकाने के लिए उनके पास असीमित धन है :

इस दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा- हम एक ऐसी मशीन से लड़ रहे हैं जिसने भारत के संस्थागत ढांचे पर कब्जा कर लिया है। लोगों पर दबाव बनाने और धमकाने के लिए उनके पास असीमित धन है। इसका परिणाम हमने गोवा में देखा है। यात्रा को लोगों को यह बताने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि, उन्हें एकजुट होने और एक ऐसे भारत में वापस जाने की आवश्यकता है जो अपने आप में प्रेमपूर्ण और स्नेही था।

केरल लेग सफल रहा है। लोग अपनी संबद्धता की परवाह किए बिना बाहर आ रहे हैं। यात्रा की सफलता इस तथ्य पर आधारित है कि, अधिकांश लोग इस बात की सराहना करते हैं कि, भारत स्वयं के साथ युद्ध में नहीं है।
कांग्रेस नेता राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बातचीत के दौरान यह बाते भी कहीं-

  • विनाशकारी बेरोजगारी है और आवश्यक वस्तुओं की कीमतें आसमान छू रही हैं। ये चिंताएं सभी पदयात्रियों को प्रोत्साहित करती रहती हैं और परस्पर जुड़ी हुई भी हैं।

  • बीजेपी-आरएसएस द्वारा नफरत फैलाने, कुछ चुने हुए लोगों द्वारा पूंजी की एकाग्रता, सकल बेरोजगारी दर और बड़े पैमाने पर मुद्रास्फीति के बीच एक कड़ी है। भारत की जनता यह समझने लगी है।

  • यात्रा का प्रभाव राज्य दर राज्य एक ही होगा, चाहे वहां सत्ताधारी दल कोई भी हो क्योंकि भारत के लोगों को जबरदस्त दर्द हो रहा है।

  • यात्रा की सफलता कुछ विचारों पर आधारित है। पहला विचार यह है कि एक भारत अखंड खड़ा है, अपने आप से युद्ध में नहीं है, अपनों से नाराज़ नहीं है, नफरत से भरा नहीं है। यह(यात्रा) कुछ ऐसा है जिसकी अधिकांश भारतीय लोग सराहना करते हैं और पसंद करते हैं।

  • दो अन्य विचार भी हैं जो यात्रा को आगे बढ़ा रहे हैं। एक है बेरोजगारी का स्तर, जिसका सामना आज भारत कर रहा है। तीसरा मुद्दा कीमतों का है। ये तीन विचार हैं जो यात्रा को आगे बढ़ा रहे हैं और प्रोत्साहित कर रहे हैं। ये विचार आपस में जुड़े हुए हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT