पेट्रोल कीमत को लेकर बोले राहुल गांधी
पेट्रोल कीमत को लेकर बोले राहुल गांधी Social Media
पॉलिटिक्स

पेट्रोल कीमत को लेकर बोले राहुल गांधी- सरकार को नागरिकों को बेवकूफ बनाना बंद करना चाहिए

Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। देश की सत्‍ता में बैठी सरकार पर विपक्ष का किसी न किसी मुद्दे को लेकर टिप्‍पणी किए जाने का सिलसिला जारी रहता है। पेपर की मुख्य पार्टी कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी लगातार ही कई मामलों पर अपनी टिप्‍पणी देकर केंद्र की मोदी सरकार की आलोचना करते रहते हैं। अब हाल ही में उन्‍होंने पेट्रोल के दामों को लेकर मोदी सरकार पर बरसे है।

राहुल गांधी ने किया ट्वीट :

इस दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने ट्विटर अकाउंट से पेट्रोल की कीमतों को लेकर इस अंदाज में ट्वीट साझा करते हुए लिखा- पेट्रोल की कीमतें

1 मई, 2020: ₹69.5

1 मार्च 2022: ₹95.4

1 मई 2022: ₹105.4

22 मई 2022: ₹96.7

अब, पेट्रोल को ₹0.8 और ₹0.3 की दैनिक खुराक में फिर से 'विकास' देखने की उम्मीद है। सरकार को नागरिकों को बेवकूफ बनाना बंद करना चाहिए। लोग रिकॉर्ड महंगाई से वास्तविक राहत के पात्र हैं

बता दें कि, पिछले साल से पेट्रोल-डीजल की कीमतें बहुत ज्यादा और लगातर बढ़ीं थीं, लेकिन बीते दिन शनिवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल-डीजल और LPG की कीमतों को लेकर काफी बड़ा ऐलान किया था। उनके इस ऐलान के तहत पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली केंद्रीय उत्पाद शुल्क (Excise Duty) में कटौती होगी, जिससे पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट दर्ज होगी। उन्होंने ऐलान करते हुए कहा- हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क को आठ रुपये और डीजल पर छह रुपये कम कर रहे हैं। इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल के भाव में सात रुपये प्रति लीटर तक कम हो जाएंगे। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के नौ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) सब्सिडी दी जाएगी। इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी। हम उन प्लास्टिक उत्पादों के लिए कच्चे माल पर भी कस्टम ड्यूटी कम कर रहे हैं, जहां हमारी आयात निर्भरता ज्यादा है। स्टील के कुछ कच्चे माल पर भी आयात शुल्क को घटाया जाएगा। कुछ स्टील उत्पादों पर निर्यात शुल्क लगाया जाएगा। सीमेंट की उपलब्धता को बेहतर करने के लिए मानक अमल में लाए जा रहे हैं और सीमेंट की कीमत कम करने के लिए बेहतर लॉजिस्टिक्स का सहारा लिया जा रहा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT