Rajya Sabha Election Postponed
Rajya Sabha Election Postponed Priyanka Sahu -RE
पॉलिटिक्स

महामारी कोरोना संकट के चलते अभी नहीं होंगे राज्यसभा चुनाव

Author : Priyanka Sahu

राज एक्‍सप्रेस। वैश्विक महामारी 'कोरोना वायरस' ने पूरे देश व दुनिया को संकट में डाल रखा है, जिसके चलते शहर-शहर लॉकडाउन है, हर कार्य स्थगित किए जा रहे है, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग यानी सामाजिक दूरी बनी रहे। इसी बीच अब ये खबर भी सामने आई है कि, आगामी दिनों में होने वाले राज्यसभा चुनाव अभी नहीं होंगे, क्‍योंकि आज मंगलवार को ही निर्वाचन आयोग या कहें चुनाव आयोग ने जानकारी दी है कि, राज्यसभा चुनाव स्थगित कर दिए गए हैं।

कब होने वाले थे चुनाव :

दरअसल, 7 राज्यों की 18 राज्यसभा सीटों के लिए आगामी 26 मार्च को राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान होना था और इस दौरान बीजेपी और कांग्रेस के बीच कुछ सीटों पर कांटे की टक्कर का दावा भी किया जा रहा था।

इन राज्‍यों की सीटों पर होने थे मतदान :

देश के इन 7 राज्‍यों 'गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, मणिपुर, मेघालय, आंध्र प्रदेश और झारखंड' की राज्यसभा सीटों के लिए मतदान होने थे।

अब नई तारीख का होगा ऐलान :

जानकारी के मुताबिक, निर्वाचन आयोग की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, अब इन राज्‍यों के चुनाव को लेकर नई तारीखों का ऐलान किया जाएगा। साथ ही आयोग की ओर से भी कहा गया है कि, उसके द्वारा यह फैसला जनप्रतिनिधित्व अधिकार अधिनियम 1951 की धारा 153 के तहत लिया गया है।

माना जा रहा है कि, अब देश में 'कोरोना वायरस' का प्रकोप खत्म होने के बाद ही राज्‍यसभा चुनाव होने की उम्‍मीद है। वैसे तो कुल 55 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होना था, हालांकि 37 सीटों पर निर्विरोध चुनाव के चलते वहां के रिटर्निंग ऑफिसर्स ने उन्हें प्रमाण पत्र दे दिया था तथा बाकी बची सिर्फ 18 सीटों पर मतदान होना था।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT