Rajya Sabha Election 2020
Rajya Sabha Election 2020 Social Media
पॉलिटिक्स

राज्यसभा चुनाव- मप्र में सिंधिया, सौलंकी और दिग्विजय की जीत तय

Aditya Shrivastava

मध्यप्रदेश। मध्यप्रदेश में राज्यसभा की तीन सीटों के चुनाव में दो सीट भाजपा के खाते में और एक सीट कांग्रेस के खाते में जाना तय है। भाजपा ने पहला उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया और दूसरा उम्मीदवार सुमेर सिंह सौलंकी को बनाया है। वहीं कांग्रेस से पहले उम्मीदवार दिग्विजय सिंह और दूसरे फूलसिंह बरैया हैं। प्रदेश में बदले राजनैतिक समीकरण को देखते हुए सिंधिया, सौलंकी और दिग्विजय की जीत तय है। कांग्रेस की दूसरी वरीयता पर होने के कारण फूलसिंह बरैया की हार तय मानी जा रही है।

राज्यसभा चुनाव में मध्यप्रदेश के सपा और बसपा विधायकों ने भाजपा के पक्ष में वोट किया हैं। वोट डालकर बाहर आए सपा विधायक राजेश सिंह ने कहा कि मैंने बीजेपी के पक्ष में मतदान किया है। पार्टी की तरफ से कोई निर्देश नहीं थे कि किसके पक्ष में मतदान करना है हमने अपने स्व विवेक से मतदान किया है।

बसपा विधायक संजीव सिंह कुशवाहा ने कहा कि मैं क्षेत्र के विकास के लिए शिवराज सरकार के साथ हूं।

मध्यप्रदेश में विधानसभा सीट 230 हैं। जिसमें से वर्तमान में 24 सीट खाली हैं। 2 सीट विधायकों के निधन की वजह से रिक्त हुई हैं। जबकि 22 सीटों पर कांग्रेस विधायकों ने सिंधिया के समर्थन में इस्तीफे दिए थे। सीटों के हिसाब से देखें तो कांग्रेस के 114 में से 22 विधायक कम हुए हैं तो मौजूदा आंकड़ा 92 है। जबकि बीजेपी के 107 विधायक हैं। 4 निर्दलीय, 2 बीएसपी और एक एसपी का विधायक है। इस हिसाब से भाजपा को 2 सीट मिलना तय है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT