मप्र उप चुनाव सोशल मीडिया पर होगा आधारित, पार्टियों ने की तैयारी
मप्र उप चुनाव सोशल मीडिया पर होगा आधारित, पार्टियों ने की तैयारी Social Media
पॉलिटिक्स

मप्र उप चुनाव सोशल मीडिया पर होगा आधारित, पार्टियों ने की तैयारी

Author : Rishabh Jat

मध्यप्रदेश में होने जा रहे उपचुनाव भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। चुनाव के नतीजों से सरकार भी बदल सकती है। दोनों ही दल इस उपचुनाव को अपने हाथ से जाने देना नहीं चाहते हैं। इसी कारण से वर्तमान परिस्थितियों का आंकलन करते हुए दोनों ही दलों ने चुनाव प्रचार प्रसार के लिए सोशल मीडिया का जोर शोर से प्रयोग करने का निर्णय लिया है।

राजनीतिक पार्टियां अब संगठनात्मक बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भी कर रही हैं और रणनीति तय की जा रही है कि कैसे सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हुए आगामी चुनाव में जनता तक अपनी पार्टियों द्वारा किए गए कार्यों को पहुंचाना है। बीजेपी के द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर भी डिजिटल सभा की जा रही है। आपने देखा होगा कि उड़ीसा में गृहमंत्री अमित शाह ने डिजिटल सभा को संबोधित किया था। इसी प्रकार की रणनीति कांग्रेस के द्वारा भी बनाई गई है।

मध्यप्रदेश में होने जा रहे हैं आगामी चुनाव में दोनों पार्टियों की ओर से आईटी सेल की अहम भूमिका रहने वाली है जोकि सोशल मीडिया पर पार्टी के प्रचार प्रसार का कार्य करेगी। बता दें कि बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वी डी शर्मा अब तक करीब चार लाख लोगों से सोशल मीडिया के जरिए संपर्क साध चुके हैं। इसके साथ ही बीजेपी आईटी सेल शिवराज सरकार की चौथी पारी में लिए गए बड़े फैसलों की वीडियो क्लिप बनाकर लोगों तक पहुंचा रही है। बीजेपी आईटी सेल रोजाना 5 से 6 वीडियो तैयार करके उपचुनाव वाले जिलों में सरकार के कामकाज का बखान कर रहा है।

कांग्रेस पार्टी भी वक्त की नजाकत को समझ गई है और उपचुनाव में सोशल मीडिया पर प्रचार प्रसार के लिए तैयारी कर ली गई है। पूर्व सीएम कमलनाथ से लेकर उनके करीबी नेता सोशल मीडिया के जरिए कैंपेनिंग कर रहे हैं। कांग्रेस के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष और मीडिया विभाग के प्रमुख जीतू पटवारी ने सोशल मीडिया कैंपेन का मोर्चा संभाल लिया है। जीतू पटवारी बूथ स्तर तक सोशल मीडिया टीम तैयार करने में जुटे हैं। इसके लिए हर दिन उपचुनाव वाले जिलों में पार्टी पदाधिकारियों कार्यकर्ताओं से संपर्क साधा जा रहा है। कांग्रेस किसान कर्ज माफी के मुद्दे को अहम रुप से सोशल मीडिया के माध्यम से जनता तक पहुंचाने का कार्य करेगी।

सोशल मीडिया को लेकर दोनों ही पार्टी की तैयारियों से एक बात तो स्पष्ट होती है कि मध्य प्रदेश में होने जा रहे इस बार के उपचुनाव में सोशल मीडिया एक महत्वपूर्ण किरदार अदा करेगी। अब देखना यह होगा कि सोशल मीडिया की यह बाजी किस दल के हाथ में लगती है और उपचुनाव के नतीजों पर सोशल मीडिया के प्रचार-प्रसार का कितना प्रभाव पड़ता है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT