जानिए ‘संप्रभुता’ के मुद्दे पर आखिर क्यों गरमाई कर्नाटक की राजनीति
जानिए ‘संप्रभुता’ के मुद्दे पर आखिर क्यों गरमाई कर्नाटक की राजनीति Syed Dabeer Hussain - RE
पॉलिटिक्स

जानिए ‘संप्रभुता’ के मुद्दे पर आखिर क्यों गरमाई कर्नाटक की राजनीति?

Priyank Vyas

Karnataka Elections : भारत के दक्षिणी राज्य कर्नाटक में विधानसभा चुनाव को लेकर प्रचार खत्म हो गया है। 10 तारीख को मतदान होना है। चुनाव प्रचार में सभी पार्टियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी। जहां एक तरफ प्रधानमंत्री मोदी सहित भाजपा के तमाम बड़े नेताओं ने ताबड़तोड़ रैलियां की। वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी भी लंबे समय बाद किसी विधानसभा चुनाव में प्रचार करने के लिए पहुंची। हालांकि चुनाव प्रचार के दौरान सोनिया गांधी के एक बयान को लेकर बवाल हो गया है। तो चलिए जानते हैं कि आखिर पूरा मामला क्या है।

‘संप्रभुता’ पर गरमाई राजनीति

दरअसल 6 मई को सोनिया गांधी ने कर्नाटक के हुबली में एक रैली की। इस रैली के बाद कांग्रेस ने ट्विटर पर लिखा कि, ‘सोनिया गांधी ने 6.5 करोड़ कर्नाटकवासियों को स्पष्ट संदेश दिया। कांग्रेस कर्नाटक की प्रतिष्ठा, संप्रभुता या अखंडता को किसी तरह का खतरा पैदा नहीं होने देगी।’ अब ‘संप्रभुता’ शब्द को लेकर कर्नाटक की राजनीति में बवाल हो गया है।

भाजपा ने जताया विरोध

कांग्रेस के इस ट्वीट का भाजपा ने विरोध करते हुए चुनाव आयोग में इसकी शिकायत की है। भाजपा ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए इसे देश विरोधी करार दिया है और साथ ही सोनिया गांधी से माफी मांगने की बात भी कही है। दूसरी तरफ प्रधानमंत्री मोदी ने भी सोनिया गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि, ‘अब तो कांग्रेस खुलकर कर्नाटक को भारत से अलग करने की बात कह रही है। टुकड़े-टुकड़े गैंग की बीमारी कांग्रेस में इतनी ऊपर तक पहुंच जाएगी, मैंने सोचा नहीं था।’ वहीं इस पूरे मामले में चुनाव आयोग ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को नोटिस जारी करके स्पष्टीकरण मांगा है।

यह भी देखें :

क्यों हुआ विवाद?

दरअसल संप्रभुता एक पंजाबी शब्द है और अंग्रेजी में इसे Sovereignty कहा जाता है। इसका मतलब होता है असीमित सत्ता या सर्वोच्च शक्ति। आमतौर यह शब्द एक आजाद देश के लिए उपयोग किया जाता है। हालांकि अलग-अलग जगहों पर संप्रभुता के अलग-अलग मायने निकाले जाते रहे हैं। यही कारण है कि भाजपा ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस कर्नाटक के लिए संप्रभुता शब्द का इस्तेमाल करके उसे भारत से अलग करने की वकालत कर रही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT