किसान आंदोलन : सरकार या तो बात माने या फिर विरोध झेलने तैयार रहे
किसान आंदोलन : सरकार या तो बात माने या फिर विरोध झेलने तैयार रहे Social Media
राज ख़ास

किसान आंदोलन : सरकार या तो बात माने या फिर विरोध झेलने तैयार रहे

Author : राज एक्सप्रेस

तीन माह से भी ज्यादा समय से जारी किसान आंदोलन के खत्म होने का कोई छोर नजर नहीं आ रहा है। अब तो बयानों में तल्खी बढ़ती जा रही है। किसान महापंचायत में राकेश टिकैत संसद घेरने का ऐलान कर रहे हैं तो नरेश टिकैत सरकार पर तल्ख बयानबाजी। उन्होंने यूपी की एक पंचायत में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पिंजरे का तोता तक बताते हुए कहा कि उन्हें सरकार फ्री हैंड दे, तो आंदोलन खत्म भी हो सकता है। निश्चित रूप से इस तरह की बयानबाजी सही नहीं है। आंदोलन खत्म कराने सरकार एक नहीं दर्जनों दौर की बात कर चुकी है, मगर किसान नहीं माने। उनकी एक ही रट है। ऐसे में राजनाथ सिंह भी कुछ कर पाने की स्थिति में नहीं हैं। आंदोलन के बिंदुओं पर केंद्र सरकार और किसान आंदोलन के प्रतिनिधियों के बीच असहमति के बावजूद जब तक दोनों पक्षों के बीच हल तक पहुंचने के लिए बैठकें चल रही थीं, तब तक किसी समाधान पर पहुंचने की संभावना बनी रही। लेकिन अब स्थिति यह बन चुकी है कि सरकार और किसान अपने-अपने पक्ष को सही बता रहे हैं और बातचीत तक रुक गई है।

एक ओर किसान संगठन तीनों कृषि कानूनों को समूची खेती-किसानी से लेकर गरीबों और मजदूरों के जीवन पर बेहद नकारात्मक असर डालने वाला बता रहे हैं तो दूसरी ओर सरकार इसे किसानों के फायदे में बता रही है। अगर दोनों ही पक्ष अपने तर्कों को लेकर सही हैं तो ऐसा क्यों है कि एक ठोस हल तक पहुंचने पर सहमति नहीं बन पा रही है! ऐसे में स्वाभाविक ही आंदोलन को लेकर बड़ा गतिरोध खड़ा हो गया है और निश्चित तौर पर यह सबके लिए चिंता का विषय है। खासतौर पर सरकार के साथ वार्ता का क्रम टूटने के बाद किसान नेताओं ने जिस तरह आंदोलन को विस्तारित करने की योजना पर काम शुरू कर दिया है, उसका असर साफ देखा जा रहा है। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान आदि राज्यों के अलग-अलग इलाकों में आयोजित किसान महापंचायतें और उसमें शामिल होने वाले लोगों की तादाद यह बताने के लिए काफी है कि दिल्ली की सीमाओं पर केंद्रित आंदोलन अब धीरे-धीरे कई राज्यों के स्थानीय इलाकों तक फैल रहा है।

हरियाणा में हिसार के बरवाला और उसके बाद राजस्थान के चुरु और सीकर में आयोजित किसान महापंचायतों में आंदोलन से जुड़े लोगों और नेताओं ने जिस स्वर में अपने मुद्दों को उठाया है, उससे साफ है कि वे फिलहाल झुकने या समझौता करने का संकेत नहीं दे रहे हैं और आंदोलन के लंबा खिंचने के लिए भी तैयार हैं। संभव है कि तीनों नए कृषि कानूनों को लेकर सरकार अपने पक्ष को पूरी तरह सही मानती हो। लेकिन एक लोकतांत्रिक ढांचे में सरकार की यह भी जिम्मेदारी होती है कि वह जनता की ओर से किसी मसले पर उठाए गए सवालों पर गौर करे और आम लोगों का व्यापक हित तय करने के मकसद से काम करे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT