14वीं हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप कल से
14वीं हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप कल से Social Media
खेल

14वीं हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप कल से

Author : News Agency

हाइलाइट्स :

  • 14वीं हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप 2024।

  • चैंपियनशिप में 27 टीमें भाग लेने वाली हैं।

  • चैंपियनशिप का पहला मैच कल से खेला जाएगा।

नई दिल्ली। 14वीं हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप बुधवार से पुणे के पिंपरी में मेजर ध्यानचंद हॉकी स्टेडियम में शुरू होगी। कल से शुरु हो रही चैंपियनशिप में भाग लेने वाली 27 टीमों को आठ पूलों में विभाजित किया गया है। पूल ए में मौजूदा चैंपियन मध्य प्रदेश, बिहार और छत्तीसगढ़ है। पूल बी में पिछले साल की उपविजेता और इस साल के संस्करण का मेजबान महाराष्ट्र, दिल्ली और केरल है। पूल सी में झारखंड, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश हैं। पूल डी में हरियाणा, पुडुचेरी और असम हैं। पूल ई में हॉकी एसोसिएशन ऑफ ओडिशा, चंडीगढ़ और गोवा हैं। पूल एफ में पंजाब, हिमाचल, राजस्थान और मिजोरम हैं। कर्नाटक खुद को पूल जी में मणिपुर, उत्तराखंड और दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव हॉकी के साथ है। पूल एच में बंगाल, तमिलनाडु , गुजरात और तेलंगाना शामिल हैं।

यह चैंपियनशिप महत्वपूर्ण है। यह भारतीय महिला हॉकी टीम के लिए अगली मुख्य संभावित खिलाड़ियों को चुनने के लिए मंच के रूप में काम करेगा। सीनियर महिला टीम के अधिकांश सदस्य, जिनमें भारतीय कप्तान सविता, सर्वाधिक कैप्ड खिलाड़ी वंदना कटारिया, मोनिका, नवनीत कौर, सलीमा टेटे जैसी अनुभवी खिलाड़ियों के साथ ही दीपिका और संगीता कुमारी जैसी उभरती प्रतिभाएँ इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही हैं। सभी अपने-अपने राज्यों से स्पर्धा करेंगे। प्रत्येक पूल से शीर्ष टीम 20 मार्च को होने वाले क्वार्टरफाइनल खेलेंगी। सेमीफाइनल 22 मार्च को होगा। तीसरे और चौथे स्थान के लिए मुकाबला 23 मार्च को होगा। उसके बाद उसी शाम को फाइनल खेला जायेगा।

चैम्पियनशिप के बारे में हॉकी इंडिया के अध्यक्ष डॉ. दिलीप टिर्की ने कहा, “इतने सारे अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को अपनी-अपनी राज्य टीमों के लिए खेलते हुए देखना बहुत अच्छा है। इससे न केवल हॉकी का स्तर बेहतर होता है, बल्कि इससे युवाओं को वरिष्ठ पेशेवरों के साथ खेलने का बहुमूल्य अनुभव भी मिलेगा। हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप सभी खिलाड़ियों के लिए एक बड़ा मंच है और हम कई प्रतिभाओं को सामने लाने की उम्मीद कर सकते हैं जो भविष्य में संभावित रूप से भारतीय महिला हॉकी टीम का प्रतिनिधित्व कर सकती हैं।” कल मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बीच सुबह सात बजे शुरूआती मुकाबला खेला जायेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT