Indian Cricket Team
Indian Cricket Team  Social Media
खेल

दूसरे टेस्ट में पहले बल्लेबाजी करेगा भारत, उमेश यादव की टीम में वापसी

Author : Ankit Dubey

राज एक्सप्रेस। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट पुणे में खेला जा रहा है जहां टॉस जीतकर कप्तान विराट कोहली ने बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है। दूसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम में कुछ बदलाव किए हैं आपको बता दें कि इस बार पिच की हालत को देखते हुए कप्तान विराट कोहली ने हनुमा विहारी की जगह उमेश यादव को मौका देना जरूरी समझा है, उमेश यादव का भारतीय रिकॉर्ड बहुत ही शानदार है।वह भारत में खेलते हुए स्ट्राइक रेट और विकेट लेने के मामले में बहुत तेज तर्रार माने जाते हैं। जिसको देखते हुए कप्तान कोहली ने उमेश यादव को अपनी टीम में तेज गेंदबाज के रूप में जगह दी है वही हनुमा विहारी को टीम से बाहर रखा गया है।

उमेश यादव को मौका मिलने की बड़ी वजह

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही इस सीरीज में उमेश यादव को पहले टीम में जगह नहीं मिल सकी थी। लेकिन तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के चोटिल होने के बाद उमेश यादव को टीम में जगह मिली, लेकिन पहले मैच में उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला था, क्योंकि पिच के अनुरूप तेज गेंदबाज खिलाना अनुचित होता इसीलिए स्पिनरों को मौका दिया गया। इस बार टीम में उमेश यादव को जगह मिली है, पुणे की पिच भी तेज गेंदबाजों को मदद करती है जिसको देखते हुए उमेश यादव को टीम में जगह मिली है और उनका रिकॉर्ड भी भारतीय पिचों पर बेहतरीन रहा है।

Umesh Yadav

उमेश यादव ने भारतीय सरजमीं पर खेलते हुए कुल 41 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें से इन्होंने 17 टेस्ट विदेशी जमीन पर खेलें 24 टेस्ट भारत में खेलते हुए उमेश यादव ने कुल 73 विकेट लिए हैं जबकि विदेश में टेस्ट खेलते हुए उन्होंने 46 विकेट लिए हैं। उमेश यादव की औसत की बात करें तो भारतीय सरजमीं पर उमेश यादव का स्ट्राइक रेट और औसत बहुत ही शानदार रहता है। उमेश यादव ने विदेश में खेलते हुए 42.19 के औसत से गेंदबाजी की है, वही घर में उनका औसत 27.96 का रहता है। स्ट्राइक रेट की बात करें तो मैं यादव का स्ट्राइक रेट विदेश में 60.8 का है जबकि घरेलू मैदानों पर उनका स्ट्राइक रेट 52.8 का हो जाता है।

स्ट्राइक रेट के मामले में दिग्गजों से भी आगे

आपको बताते चलें कि उमेश यादव स्ट्राइक रेट के मामले में कपिल देव, जहीर खान और जवागल श्रीनाथ से भी आगे हैं। उमेश यादव ने भारत में 24 टेस्ट मैच खेलते हुए 52.8 के स्ट्राइक रेट से 73 विकेट लिए हैं वही कपिल देव ने 65 मैच खेलते हुए 55.7 के स्ट्राइक रेट से 219 विकेट लिए हैं, श्रीनाथ की बात करें तो 52.8 के स्ट्राइक रेट से उन्होंने 108 विकेट लिये और जहीर खान का स्ट्राइक रेट 70.2 का रहा है जिसमें उन्होंने 104 विकेट हसिल किये हैं।

भारत को करनी होगी संभल कर बल्लेबाजी

भारत ने फ़िलहाल बल्लेबाजी में शुरूवात करते हुए लंच तक एक विकेट खो दिया है और अब संभल कर बल्लेबाजी करनी होगी क्योंकि ये पिच गेंदबाजों को मदद करती है, अफ्रीकी गेंदबाज इसका फायदा उठाना चाहेंगे इसको देखते हुए टीम को बल्लेबाजी करते हुए बड़ा स्कोर बनाना होगा और अफ्रीका को बैकफुट पर लाने की कोशिश करनी होगी।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी मैच में उमेश यादव को खिलाना कितना सही साबित होगा यह तो भारत की गेंदबाजी में ही पता चलेगा, लेकिन अभी फिलहाल भारत बल्लेबाजी कर रहा है और देखना यह है कि किस तरह भारत एक बड़ा स्कोर खड़ा कर पाता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT