भारतीय टीम के 5 दिग्गज खिलाड़ी जो मैच के दौरान करते थे टोटके
भारतीय टीम के 5 दिग्गज खिलाड़ी जो मैच के दौरान करते थे टोटके Syed Dabeer Hussain - RE
खेल

भारतीय टीम के 5 दिग्गज खिलाड़ी जो मैच के दौरान करते थे अजीबो-गरीब टोटके

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। हमने अक्सर सुना है कि भारतीय क्रिकेट टीम के चाहने वाले अपनी टीम की जीत के लिए तरह-तरह के टोटके करते हैं। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि सिर्फ प्रशंसक ही नहीं बल्कि भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ी भी मैच जीतने के लिए टोटके करते रहे हैं। आज हम भारतीय क्रिकेट टीम के ऐसे ही 5 दिग्गज खिलाड़ियों और उनके अजीबो-गरीब टोटकों के बारे में बात करेंगे, जो वह मैच के दौरान करते थे।

सचिन तेंदुलकर :

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर भी अपने आप को इन टोटकों से नहीं बचा पाए। वनडे और टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर अपने पूरे करियर के दौरान हमेशा अपना बायां पैड ही पहले पहनते थे। उनका मानना था कि ऐसा करने से उनका प्रदर्शन अच्छा रहता है।

सचिन तेंदुलकर

सौरव गांगुली :

बीसीसीआई के अध्यक्ष और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली भी टोटकों में विश्वास रखते थे। वह जब भी मैच खेलने मैदान पर उतरते तो अपनी जेब में हमेशा अपने गुरु की तस्वीर रखते थे। इसे वह अपने लिए अच्छा मानते थे।

सौरव गांगुली

राहुल द्रविड़ :

भारतीय क्रिकेट टीम के कोच और पूर्व दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ भी टोटकों से अछूते नहीं रहे हैं। अपने दम भारतीय क्रिकेट टीम को कई मैच जिताने वाले राहुल द्रविड़ के बारे में कहा जाता है कि वह किसी भी सीरिज के पहले मैच में नया बल्ला लेकर बल्लेबाजी नहीं करते थे।

राहुल द्रविड़

महेन्द्र सिंह धोनी :

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी का जन्म 7 तारीख को हुआ था। वह 7 नंबर को अपने लिए लकी मानते है, इसलिए वह मैदान पर 7 नंबर की जर्सी पहनकर उतरते थे। इसके अलावा अन्य कामों में भी वह 7 नंबर को काफी महत्व देते हैं।

महेन्द्र सिंह धोनी

विराट कोहली :

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली भी अपनी बल्लेबाजी सुधारने के लिए टोटके करते थे। दरअसल वह अपने एक ग्लव्स को काफी लकी मानते थे और उन्ही ग्लव्स को पहनकर कई मैचों में खेलते रहे। हालांकि बाद में धोनी के कारण उन्होंने यह टोटका करना बंद कर दिया था।

विराट कोहली

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT