‘कुदरत के निजाम’ को लेकर पाकिस्तान हुआ ट्रोल
‘कुदरत के निजाम’ को लेकर पाकिस्तान हुआ ट्रोल Syed Dabeer Hussain - RE
खेल

फाइनल में पाकिस्तान की हार के बाद सोशल मीडिया पर ट्रेंड हो रहा ‘कुदरत का निजाम’, जानिए क्या है पूरा मामला?

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया में हुए टी20 विश्व कप पर कब्जा जमा लिया है। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हरा दिया है। मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 137 रन बनाए, जिसके जवाब में इंग्लैंड ने 19 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया। फाइनल में पाकिस्तान की हार के बाद से ही सोशल मीडिया पर उसके खिलाड़ियों को जमकर ट्रोल किया जा रहा है। खासकर सोशल मीडिया पर 'कुदरत का निजाम' काफी ट्रेंड कर रहा है। ऐसे में कई लोगों को यह समझ में नहीं आ रहा है कि आखिर यह मामला क्या है। तो चलिए हम आपको बताते हैं।

क्यों हो रहा है ट्रेंड?

दरअसल साल 1992 के विश्वकप में पाकिस्तानी टीम शुरूआती मैचों में हारने के बाद भी फाइनल में पहुंची थी और फाइनल में इंग्लैंड को हराकर चैंपियन बनी थी। उसी तरह इस बार भी भारत और ज़िम्बाब्वे से हारने के बावजूद पाकिस्तान फाइनल में पहुंचा और सामने इंग्लैंड की टीम थी। ऐसे में इस संयोग को पाकिस्तानियों ने सोशल मीडिया पर ‘कुदरत का निजाम’ बताते हुए अपनी टीम की जीत की भविष्यवाणी की थी। लेकिन जब फाइनल में पाकिस्तान को हार का सामना करना पड़ा तो सोशल मीडिया ‘कुदरत का निजाम’ ट्रेंड होने लगा।

बाबर को कुदरत के निजाम पर भरोसा :

खास बात यह है कि फाइनल मुकाबले से पहले प्रेस कांफ्रेंस में जब पत्रकारों ने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम से ‘कुदरत के निजाम’ को लेकर सवाल पूछा तो उन्होंने कहा कि, ‘हां उन्हें ‘कुदरत के निजाम’ पर पूरा भरोसा है और उनका ये भरोसा बढ़ता ही जा रहा है।’ बाबर के इस बयान के चलते भी सोशल मीडिया पर उन्हें ट्रोल करते हुए कहा जा रहा है कि, ’फाइनल में कुदरत का निजाम नहीं चल पाया।’

कहां से हुई थी शुरुआत?

दरअसल इस पूरे मामले की शुरुआत वर्ल्ड कप से पहले पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेली गई टी20 सिरीज से हुई थी। इस सिरीज के दौरान पाकिस्तान की हार को पाकिस्तान के कोच सकलैन मुश्ताक ने कुदरत का निजाम बताया था। ऐसे में जब पाकिस्तान टी20 विश्वकप के सेमीफाइनल में पहुंचा तो यह फिर से सोशल मीडिया पर ट्रेंड होने लगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT