एजाज पटेल को बंगलादेश के खिलाफ सीरीज के लिए टीम में नहीं मिली जगह
एजाज पटेल को बंगलादेश के खिलाफ सीरीज के लिए टीम में नहीं मिली जगह Social Media
खेल

एजाज पटेल को बंगलादेश के खिलाफ सीरीज के लिए टीम में नहीं मिली जगह

Author : News Agency, राज एक्सप्रेस

वेलिंग्टन। दिसंबर 2021 एजाज पटेल के लिए उतार-चढ़ाव से भरा महीना रहा है। तीन हफ़्ते पहले वह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक पारी में 10 विकेट लेने वाले महज तीसरे खिलाड़ी बने थे। इस कारनामे के बाद भी उन्हें घर पर बंगलादेश के खिलाफ नए साल के पहले दिन शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज के 13 सदस्यीय दल में जगह नहीं मिली है।

न्यूजीलैंड के प्रमुख कोच गैरी स्टेड का कहना है कि टीम परिस्थितियों के अनुसार सही खिलाड़ियों का चुनाव करने में विश्वास रखती है। यही कारण है कि घर पर तेज गेंदबाजी के लिए अनुकूल परिस्थितियों में एजाज को बाहर रखा गया है। मुंबई में जन्मे बाएं हाथ के स्पिनर एजाज इस निर्णय से निराश हैं, लेकिन उन्हें इस बात से कोई आश्चर्य नहीं हो रहा है।

टेस्ट टीम की घोषणा के बाद एजाज ने कहा कि घर पर न्यूजीलैंड के मौजूदा तेज गेंदबाजों की सफलता ने एकादश में स्पिन गेंदबाज (जो बल्ले से अधिक योगदान नहीं देता है) के मूल्य को कम कर दिया है। उनकी इस बात में सच्चाई भी है। पिछले तीन वर्षों में घर पर न्यूजीलैंड के स्पिनरों ने 152.3 ओवर डाले हैं। इस दौरान केवल सात सफलताएं उनके हाथ लगी हैं। और तो और गेंद के साथ-साथ बल्ले से योगदान देने वाले मिचेल सैंटनर ने इस दौरान 100 से भी अधिक ओवर फेंके हैं।

इसकी तुलना में, न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों ने दस गुना अधिक (1565.3) ओवर डाले हैं और तीन गुना बेहतर स्ट्राइक रेट से 196 विकेट अपने नाम किए हैं। एजाज ने घर पर केवल दो मुक़ाबले खेले हैं और वह अपनी पहली विकेट की तलाश कर रहे हैं। इन दो मैचों में उन्होंने महज 18 ओवर गेंदबाजी की है।

एजाज ने मीडिया से कहा, ''सच्चाई यह है कि टीम को घर पर बल्ले से अधिक योगदान चाहिए। उम्मीद हैं कि मुझे अहम पारियां खेलने का मौक़ा मिलेगा और मैं कुछ कर दिखाऊंगा। अभी हमारे पास न्यूजीलैंड में अब तक के कुछ बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं। मैं किसी अन्य युग का अनादर नहीं कर रहा हूं, लेकिन यह वास्तविकता है। भविष्य में यह बदल सकता है और एक विशेषज्ञ स्पिनर उस वातावरण में अधिक मूल्यवान बन सकता है।''

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT