अमेरीका की टी20 लीग में नहीं खेलेंगे अंबाती रायडू
अमेरीका की टी20 लीग में नहीं खेलेंगे अंबाती रायडू Social Media
खेल

अमेरीका की टी20 लीग में नहीं खेलेंगे अंबाती रायडू

News Agency

मुंबई। भारतीय क्रिकेट टीम और चेन्नई सुपरकिंग्स के पूर्व बल्लेबाज़ अंबाती रायडू ने अमेरिका के मेजर लीग क्रिकेट (एमएलसी) के उद्घाटन संस्करण से अपना नाम वापस ले लिया है, जहां उन्हें टेक्सास सुपर किंग्स का प्रतिनिधित्व करना था। ईएसपीएन क्रिकइन्फो की ओर से शनिवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने क्रिकेट से संन्यास ले चुके खिलाड़ियों के लिये नई नीति प्रस्तावित की है, जिसके तहत उन्हें संन्यास के बाद किसी विदेशी लीग में हिस्सा लेने से पहले कम से कम एक साल का इंतज़ार करना पड़ेगा।

रायडू ने बीसीसीआई की शीर्ष परिषद की बैठक में पेश किये गये इस प्रस्ताव के बाद ही एमएलसी से नाम वापस लेने का फैसला लिया। बीसीसीआई के इस प्रस्ताव को सितंबर में वार्षिक आम बैठक में मंज़ूरी दी जायेगी। बीसीसीआई को संदेह है कि वार्षिक अनुबंध से मुक्त खिलाड़ी विदेशी टी20 लीगों में हिस्सा लेने के लिये बड़े स्तर पर संन्यास ले सकते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार शीर्ष परिषद की बैठक के बाद बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने कहा, “हम पूर्व-निर्धारित संन्यास की प्रवृत्ति को रोकने के लिये एक नीति लायेंगे। पदाधिकारी एक नीति बनाएंगे और इसे मंजूरी के लिये वापस भेजेंगे।”

बीसीसीआई की मौजूदा नीति के मुताबिक भारतीय खिलाड़ी विदेशी टी20 लीग में तभी भाग ले सकते हैं जब वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और आईपीएल जैसे बीसीसीआई द्वारा संचालित टूर्नामेंट से संन्यास ले चुके हों। भारत के पूर्व अंडर-19 विश्व कप विजेता कप्तान उन्मुक्त चंद विदेशों में अवसरों की तलाश में भारतीय क्रिकेट छोड़ने वाले प्रमुख खिलाड़ी हैं।

चंद ने 28 साल की उम्र में 2021 में संन्यास की घोषणा की थी। उसके बाद से वह ऑस्ट्रेलिया की बीग बैश लीग में मेलबर्न रेनेगेड्स के लिये और बंगलादेश प्रीमियर लीग में चटोग्राम चैलेंजर्स के लिये खेल चुके हैं। एमएलसी 2023 छह टीमों का टूर्नामेंट है जो 13 से 30 जुलाई तक आयोजित होना है। सुपर किंग्स टूर्नामेंट का पहला मैच लॉस एंजिल्स नाइट राइडर्स के खिलाफ खेलेंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT