खेलो इंडिया के लिए 32 सौ करोड रुपये का बजट पास : अनुराग ठाकुर
खेलो इंडिया के लिए 32 सौ करोड रुपये का बजट पास : अनुराग ठाकुर Social Media
खेल

खेलो इंडिया के लिए 32 सौ करोड रुपये का बजट पास : अनुराग ठाकुर

News Agency

ग्वालियर। केन्द्रीय युवा एवं खेल व सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि खेल गेम चेंजर हो इसके लिए केन्द्र सरकार सतत प्रयासरत है। श्री ठाकुर आज यहां लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय के दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जहां खेलों को बढावा दिया वहीं पारंपरिक खेलों की दिशा में भी कई कदम उठाए। प्रधानमंत्री की पहल पर ही 197 देशों में अब योग दिवस पर 21 जून को कार्यक्रम होते हैं। उन्होंने कहा कि देश में खेलों इंडिया के माध्यम से खेलों को बढावा दिया गया। आगामी खेलों इंडिया के लिए 32 सौ करोड रूपये का बजट पास कर दिया गया है। खेलों में पहले के बजट में तीन गुना वृद्धि की गई है।

उन्होंने कहा कि वह स्वयं क्रिकेट के खिलाडी रहे हैं और वह प्रतिवर्ष अपनी सांसद निधि से खेलों का आयोजन करते है जिसमें हजारों युवा भाग लेते हैं। उन्होंने कहा कि देश के प्रत्येक सांसद को अपने अपने क्षेत्र में खेलों की स्पर्धा कराना चाहिये। इसके लिए ऐसा ईको सिस्टम बने जिससे स्थानीय टेलेंटेड युवा मिल सकें। केन्द्रीय खेल मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार मणिपुर में एक नेशनल स्पोर्टस यूनीवर्सिटी बना रही है इसका काम शुरू हो गया है जल्द ही इसका शेष बचा काम भी पूरा हो जायेगा। उन्होंने कहा मणिपुर की नेशनल स्पोर्टस यूनीवर्सिटी और एलएनआईपीई दोनों मिलकर खेलों केे प्रति और योगदान दें। उन्होंने छात्रों से कहा कि वह भी पास आउट होने के बाद छात्रों से जरूर जुडें और खेलों को और आगे बढायें। उन्होंने डिजिटल इंडिया की बात को बढाते हुये कहा कि डिजिटल इंडिया के तहत भारत ने कोविड में काफी काम किये वहीं ई आरोग्य सेतु के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाएं लोगों को मुहैया कराई। उन्होंने कहा कि विश्व में भारत ही ऐसा देश है जहां ई माध्यम से कोरोना के सर्टिफिकेट प्रत्येक आदमी के पास हैं। उन्होंने कहा कि आजकल ई शिक्षा, ई हेल्थ सहित अन्य कार्य भी ई के माध्यम से हो रहे हैं। उन्होंने पास आउट होने वालों से कहा कि वह भी ई खेलों का पोर्टल बना लें तो उसके माध्यम से अपनी जीविका बहुत अच्छे से चला सकते हैं।

श्री ठाकुर ने कहा कि 140 करोड के देश में खेलों के लिए लाखों शिक्षकों की जरूरत पडेगी। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को छात्र बनकर उनके साथ रहना होगा तभी कोई बदलाव हो सकेगा। उन्होंने कहा कि खेल जीवन में बहुत कुछ सिखाते हैं। उन्होंने कहा कि मजबूत भारत में सशक्त रखने के लिए खेल शिक्षक की बडी भूमिका होगी। उन्होंने ने कहा कि खेलों के महाविद्यालयों में एलएनआईपीई का नाम उच्च कोटि के संस्थानों में आता है। उन्होंने कहा कि पिफजीकली फिट रहने के लिये फिटनेश का जोश आधा घंटा रोज के नारे के साथ रोल मॉडल बनकर यहां से पास हुये शिक्षकों को अपना योगदान देना चाहिये।

श्री ठाकुर ने प्रधानमंत्री श्री मोदी के पंच प्रण को उदघृत करते हुये कहा कि श्री मोदी के प्रण के साथ आगे बढकर अपना योगदान देना चाहिये। इस अवसर पर दीक्षांत समारोह में प्रभारी कुलपति जीडी घई, रजिस्टार नंदलाल रोहिरा उपस्थित थे। पास आउट हुये 12 छात्र छात्राओं को गोल्ड मेडल प्रदान किये गये।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT