चोटिल अक्षर के स्थान पर अश्विन भारतीय टीम में शामिल
चोटिल अक्षर के स्थान पर अश्विन भारतीय टीम में शामिल Social Media
खेल

चोटिल अक्षर के स्थान पर अश्विन भारतीय टीम में शामिल

News Agency

हाइलाइट्स :

  • वनडे विश्व कप 2023।

  • भारत ने अपने वनडे विश्व कप दल में अक्षर पटेल के स्थान पर आर आश्विन को अपने टीम में शामिल किया है।

  • अक्षर पटेल क्वॉड्रिसेप्स स्ट्रेन से ग्रस्त हैं, इसके वजह से वनडे विश्व कप से बाहर

  • विराट कोहली और आर आश्विन 2011 के बाद 2023 के विश्व कप में भी हिस्सा लेंगे।

  • भारत अपना विश्व कप अभियान चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आठ अक्तूबर को करेगा।

मुबंई। भारत ने अपने वनडे विश्व कप दल में एक बदलाव करते हुए चोटिल ऑलराउंडर अक्षर पटेल के स्थान पर अनुभवी ऑफ़ स्पिनर आर आश्विन को अपने दल में शामिल किया है। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो से प्राप्त जानकारी के अनुसार अक्षर क्वॉड्रिसेप्स स्ट्रेन से ग्रस्त हैं और पूरी तरह से ठीक होने में अभी भी तीन हफ़्तों का समय लगा सकते हैं। 37-वर्षीय अश्विन 2011 में भी भारत की सह-मेज़बानी के अंतर्गत खेले गए विश्व कप में भारतीय दल का हिस्सा थे। मेज़बान टीम में वह और विराट कोहली इकलौते ऐसे खिलाड़ी होंगे जो 2011 के बाद 2023 के विश्व कप में भी हिस्सा लेंगे।

अक्षर भारत के लिए हालिया समय में प्रमुख सीमित-ओवर क्रिकेट खिलाड़ी के रूप में उभरे हैं। एशिया कप में वह सुपर फ़ोर में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ भारत के क़रीबी हार में 34 गेंदों पर 42 रनों की एक साहसी पारी भी खेले थे, लेकिन इस मैच के बाद हैमस्ट्रिंग चोट के चलते उन्हें एशिया कप फ़ाइनल से बाहर बैठना पड़ा। उनकी जगह वॉशिंगटन सुंदर फ़ाइनल के लिए एकादश में आए, हालांकि भारत की बड़ी जीत में उन्हें कोई रन बनाने, गेंद डालने या कैच लेने का मौक़ा ही नहीं मिला।

इसके बाद भारत के ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध सीरीज़ में अश्विन को टीम में वापस बुलाया गया था। हालांकि अश्विन ने 2017 चैंपियंस ट्रॉफ़ी के बाद केवल पांच ही मैच खेले थे। और तो और, 2017 में वेस्टइंडीज़ दौरे के बाद उन्होंने केवल 2022 की शुरुआत में साउथ अफ़्रीका में दो बार वनडे टीम का प्रतिनिधित्व किया था।

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ मोहाली में साधारण प्रदर्शन के बाद उन्होंने इंदौर में बारिश से प्रभावित मैच में अच्छी गेंदबाज़ी करते हुए तीन विकेट अपने नाम किए थे। इसके चलते पहले दो मैचों में विश्राम करने के बाद नियमित कप्तान रोहित शर्मा ने तीसरे और अंतिम मैच से पहले अश्विन के संदर्भ में कहा था, “ उनके पास क्लास है। वह अनुभवी हैं और दबाव को संभालना जानते हैं। यह सही है कि उन्होंने पिछले एक वर्ष में ज़्यादा वनडे क्रिकेट नहीं खेला है। लेकिन आप एक व्यक्ति के लंबे समय तक अर्जित किए क्लास और अनुभव को झुठला नहीं सकते। उन्होंने दो मैचों में अपनी गेंदबाज़ी से यही बताया है।”

अश्विन के नाम 115 वनडे मैचों में 33.20 की औसत और 4.94 की इकॉनमी से 155 विकेट हैं। उन्होंने अपने 10 विश्व कप मैचों में आठ 2015 संस्करण में खेले थे और यूएई के विरुद्ध लिए गए 25 रन देकर चार विकेट उनके सर्वश्रेष्ठ विश्लेषण भी हैं। भारत अपना विश्व कप अभियान चेन्नई में पांच बार के विजेता ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ आठ अक्तूबर को करेगा। इससे पहले भारत के वॉर्म-अप मैच 30 सितंबर को इंग्लैंड और फिर तीन अक्तूबर को नीदरलैंड्स के खिलाफ खेले जाने हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT