अंपायरों के अनियमित निर्णयों से हैरान अश्विन
अंपायरों के अनियमित निर्णयों से हैरान अश्विन Social Media
खेल

IPL 2023 : अंपायरों के अनियमित निर्णयों से हैरान अश्विन

News Agency

चेन्नई। राजस्थान रॉयल्स के अनुभवी ऑफ-स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने कहा है कि इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अंपायरों के कुछ फैसले चौंकाने वाले रहे हैं। अश्विन ने बुधवार रात यहां चार बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के विरुद्ध तीन रन की रोमांचक जीत के बाद संवाददाता सम्मेलन में अंपायरों के अनियमित निर्णय लेने के फैसले का कड़ा विरोध किया। उन्होंने यह सवाल भी किया कि चेन्नई की पारी के दौरान उनकी टीम के अनुरोध के बिना गेंद को क्यों बदला गया।

अश्विन ने कहा, "मैं काफी हैरान हूं कि अंपायरों ने खुद ही ओस के कारण गेंद को बदल दिया। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ और मैं काफी हैरान हूं। ईमानदारी से कहूं तो इस साल के आईपीएल में कुछ फैसलों ने मुझे थोड़ा अचंभित कर दिया है।" उन्होंने कहा, "हम एक गेंदबाजी टीम के रूप में आपसे गेंद बदलने के लिये नहीं कह रहे हैं, लेकिन अंपायर के इशारे पर गेंद बदली गयी। मैंने अंपायर से इसका कारण पूछा तो उन्होंने कहा कि वे इसे बदल सकते हैं। मुझे उम्मीद है कि हर बार ओस पड़ने पर वे गेंद को बदलेंगे। आप जो चाहें करें, लेकिन हर जगह मानक एक ही रखें।"

गौरतलब है कि शिवम दूबे का विकेट गिरने के बाद अंपायरों ने गेंद बदल दी थी, जबकि चेन्नई का स्कोर 12 ओवर में 92/3 था। महेंद्र सिंह धोनी और रवींद्र जडेजा ने अंतिम ओवरों में तेजी से रन बटोरे लेकिन चेन्नई 176 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए तीन रन से हार गयी।

क्रिकेट के नियम और आईपीएल की खेलने की स्थिति दोनों ही अंपायरों को गेंद को बदलने की अनुमति देते हैं। कानून 4.5 और खेलने की स्थिति 4.4 के अनुसार, "यदि, खेलने के दौरान, गेंद को ढूंढा या बरामद नहीं किया जा सकता या अंपायर सहमत हैं कि यह सामान्य उपयोग के माध्यम से खेलने के लिए अनुपयुक्त हो गयी है, तो अंपायर गेंद को उससे मिलती-जुलती गेंद से बदल सकते हैं। गेंद बदले जाने पर अंपायर बल्लेबाजों और फील्डिंग कप्तान को सूचित करेगा।"

अश्विन इस सीजन में अंपायरों के निर्णय पर सवाल उठाने वाले पहले खिलाड़ी नहीं हैं। पांच अप्रैल को पंजाब किंग्स के सैम करेन ने भी अंपायर के फैसलों में अनियमितताओं पर ऐतराज जताया था। करेन ने कहा था, "मुझे यह थोड़ा अजीब लगा कि उन्होंने पहली पारी में गेंद को बदल दिया जब यह थोड़ी गीली थी। मैं अपनी गेंद को बदलने की कोशिश कर रहा था क्योंकि यह साबुन जैसी हो गयी थी, लेकिन मुझे समझ नहीं आया कि उन्होंने मुझे गेंद क्यों नहीं बदलने दी।"

अश्विन ने तेज गेंदबाज संदीप शर्मा की भी तारीफ की जिन्होंने आखिरी ओवर में धोनी से लगातार दो छक्के खाने के बावजूद शानदार धैर्य का प्रदर्शन करते हुए 21 रन की रक्षा की। अश्विन ने कहा, "संदीप का प्रदर्शन अभूतपूर्व था। मैंने वास्तव में उनके द्वारा दिखाये गये संयम का आनंद लिया।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT