Visa Battle सबके लिए नुकसानदेह - ATP
Visa Battle सबके लिए नुकसानदेह - ATP Syed Dabeer Hussain - RE
खेल

नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) की वीजा लड़ाई को ATP ने 'सभी मोर्चों पर नुकसान' बताया

Author : Neelesh Singh Thakur

हाइलाइट्स

  • ATP वीजा पर द्वंद क्यों?

  • Djokovic की कानूनी अपील में जीत

  • Visa Battle सबके लिए नुकसानदेह - ATP

राज एक्सप्रेस। एसोसिएशन ऑफ टेनिस प्रोफेशनल्स (Association of Tennis Professionals/ATP/एटीपी) ने विश्व के नंबर एक पुरुष एकल खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) से जुड़ी एटीपी वीजा लड़ाई (ATP Visa Battle) गाथा को "सभी मोर्चों के लिए हानिकारक" करार दिया।

ATP ने सोमवार को इस बारे में टिप्पणी की। जोकोविच (Djokovic) ने ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) से पहले अपना वीजा रद्द करने के सीमा अधिकारी के शुरुआती फैसले को रद्द करने के निर्णय से प्रक्रियात्मक आधार पर अपनी कानूनी अपील जीत ली।

एटीपी (ATP) ने कहा कि सोमवार की अदालती सुनवाई में होने वाली घटनाओं की श्रृंखला जोकोविच (Djokovic) की भलाई और ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) की तैयारी को प्रभावित कर सकती है।

“एटीपी पूरी तरह से उन त्यागों का सम्मान करता है जो ऑस्ट्रेलिया के लोगों ने कोविड-19 (COVID-19) की शुरुआत के बाद से किए हैं और स्थल पर कठोर आव्रजन नीतियों को लागू किया है। हाल के दिनों में ऑस्ट्रेलिया में खिलाड़ी के प्रवेश से संबंधित जटिलताओं ने स्पष्ट समझ, संचार और नियमों को लागू करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला है।"
एटीपी का बयान

तैयारी पर असर –

मेलबर्न की यात्रा में, यह स्पष्ट है कि नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) का मानना ​​​​था कि उन्हें प्रवेश नियमों का पालन करने के लिए एक आवश्यक चिकित्सा छूट दी गई थी। सोमवार की अदालती सुनवाई के लिए घटनाओं की श्रृंखला सभी मोर्चों पर हानिकारक रही है, जिसमें नोवाक (Novak) की भलाई और ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) की तैयारी शामिल है।

"खिलाड़ी चिकित्सा छूट अनुरोध एटीपी (ATP) से स्वतंत्र रूप से किए जाते हैं, हालांकि, हम इस पूरी प्रक्रिया में स्पष्टता प्राप्त करने के लिए टेनिस ऑस्ट्रेलिया (Tennis Australia) के साथ लगातार संपर्क में हैं। हम सोमवार की सुनवाई के परिणाम का स्वागत करते हैं और आगे टेनिस के रोमांचक कुछ हफ्तों की उम्मीद करते हैं।"
ATP

अधिक पढ़ने शीर्षक स्पर्श/क्लिक करें –

टीकाकरण सभी के लिए जरूरी -

एटीपी ने आगे कहा कि वह दृढ़ता से अनुशंसा करता है कि महामारी पर नियंत्रण के लिए प्रत्येक खिलाड़ी को कोविड​​-19 वैक्सीन (COVID-19 vaccine) मिले।

“अधिक मोटे तौर पर एटीपी; ATP Tour पर सभी खिलाड़ियों के टीकाकरण की जोरदार सिफारिश करता है, क्योंकि हमें लगता है कि महामारी को नियंत्रित करने यह हमारे खेल के लिए आवश्यक है।”
ATP

एटीपी ने कहा कि; शीर्ष 100 खिलाड़ियों में से 97 प्रतिशत को इस साल के ऑस्ट्रेलियन ओपन के लिए टीका लगाने के लिए हमें प्रोत्साहित किया जा रहा है।

अधिक पढ़ने शीर्षक स्पर्श/क्लिक करें –

विशेष छूट मिली थी! -

विशेष रूप से शनिवार को प्रकाशित अदालती दस्तावेजों से पता चला है, जोकोविच को ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश करने और ऑस्ट्रेलियन ओपन में प्रतिस्पर्धा करने के लिए चिकित्सा छूट दी गई थी क्योंकि उन्होंने हाल ही में COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था।

ऑस्ट्रेलियन ओपन के आयोजकों ने वैक्सीन-संदेहवादी जोकोविच (vaccine-sceptic Djokovic) को चिकित्सा छूट दी, जिसके बाद उन्होंने पिछले सप्ताह मेलबर्न उड़ान भरी।

एएनआई (ANI) की रिपोर्ट के अनुसार नौ बार के ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने मेलबर्न हवाई अड्डे पर आठ घंटे नजरबंद स्थिति में बिताए। यहां उन्होंने सीमा अधिकारियों के सामने अपने मामले को समझाने का असफल प्रयास किया।

क्रिकेट मैचों पर सवाल –

ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही एशेज सीरीज के मैचों के आयोजन पर भी जोकोविच वीसा विवाद के बाद सवाल उठ रहे हैं। इन क्रिकेट टेस्ट मैचों में न केवल खिलाड़ियों को एक-दूसरे से हाथ मिलाते-गले मिलते देखा गया बल्कि आईसीसी के कोविड-19 बचाव संबंधी दिशा-निर्देशों की भी अवहेलना हुई।

इसी तरह न्यू-जीलैंड-बांग्लादेश, भारत-दक्षिण अफ्रीका मैचों में भी कमोबेश यही नजारे आम हो रहे हैं। ऐसे में टैनिस प्रेमियों का तर्क है कि एकल मैचों में जहां प्लेयर्स के बीच काफी दूरी होती है और दर्शक भी शांत-संयत तो फिर क्यों नंबर वन टेनिस प्लेयर पर दबाव बनाया जा रहा है!

अधिक पढ़ने शीर्षक स्पर्श/क्लिक करें –

डिस्क्लेमर आर्टिकल मीडिया एवं एजेंसी रिपोर्ट्स पर आधारित है। इसमें शीर्षक-उप शीर्षक और संबंधित अतिरिक्त जानकारी जोड़ी गई हैं। इसमें प्रकाशित तथ्यों की जिम्मेदारी राज एक्सप्रेस की नहीं होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT