ऑस्ट्रेलियन ओपन: सितसिपास ने तोड़ा नडाल का सपना
ऑस्ट्रेलियन ओपन: सितसिपास ने तोड़ा नडाल का सपना Social Media
खेल

ऑस्ट्रेलियन ओपन: सितसिपास ने तोड़ा नडाल का सपना

Author : राज एक्सप्रेस

राज एक्सप्रेस। पांचवीं वरीयता प्राप्त यूनान के स्तेफानोस सितसिपास ने विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल को बुधवार को पांच सेटों के मैराथन क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हरा कर उनका रिकॉर्ड 21वां ग्रैंड स्लेम खिताब जीतने का सपना तोड़ दिया। सितसिपास ने पहले दो सेट हारने के बाद जबरदस्त वापसी करते हुए 20 ग्रैंड स्लेम खिताबों के विजेता और दूसरी सीड नडाल को चार घंटे पांच मिनट तक चले मैराथन मुकाबले में 3-6, 2-6, 7-6, 6-4, 7-5 से हरा कर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। सितसिपास का सेमीफाइनल में चौथी सीड रूस के डेनियल मेदवेदेव से मुकाबला होगा, जिन्होंने एक अन्य क्वार्टर फाइनल में सातवीं सीड रूस के आंद्रेई रुब्लेव को दो घंटे पांच मिनट में 7-5, 6-3, 6-2 से हराया।

नडाल ने पहले दो सेट (3-6, 2-6) काफी आसानी से जीत लिए थे और लग रहा था कि वह मुकाबले को आसानी से निपटा देंगे, लेकिन सितसिपास ने इसके बाद गजब की वापसी की और सारे समीकरण उलट डाले। उन्होंने तीसरा सेट टाई ब्रेक में जीता। सितसिपास ने तीसरे सेट का टाई ब्रेक 7-4 से अपने नाम किया। चौथे सेट में दोनों खिलाड़यिों के बीच जबरदस्त संघर्ष देखने को मिला, लेकिन सितसिपास ने 6-4 से यह सेट जीत कर मैच को निर्णायक सेट पर पहुंच दिया। उन्होंने निर्णायक सेट 7-5 से जीता और हैरतअंगेज जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंच गए।

सितसिपास दूसरे ऐसे खिलाड़ी बने हैं, जिन्होंने किसी ग्रैंड स्लेम में दो सेट से पिछडऩे के बाद वापसी करते हुए नडाल को पराजित किया है। सितसिपास ने आखिरी दो सेट में 27 विनर्स लगाए और नडाल के खिलाफ पांच मुकाबलों में पहली जीत दर्ज की। इस शानदार जीत के बाद सितसिपास ने कहा,''मेरे पास इस जीत को बयां करने के लिए कोई शब्द नहीं है। यह विश्वास करना मुश्किल है कि मैं नडाल पर जीत हासिल कर कोर्ट से बाहर निकल रहा हूं। यह एक जबरदस्त मुकाबला था, मैंने नर्वस शुरुआत की थी, लेकिन अंत में जीत मेरे हाथ लगी। यह मेरे करियर की सबसे बड़ी जीत में से एक है।''

सितसिपास से पहले इटली के फाबियो फोगनिनि ने नडाल को 2015 के यूएस ओपन में दो सेट से पिछडऩे के बाद वापसी करते हुए हराया था। सितसिपास ने इस जीत से नडाल से 2019 के ऑस्ट्रेलियन ओपन सेमीफाइनल में मिली हार का बदला चुका लिया। यूनानी खिलाड़ी का यह तीसरा ग्रैंड स्लेम फाइनल है। वह पिछले वर्ष फ्रेंच ओपन के अंतिम चार में भी पहुंचे थे।

डिस्क्लेमर : यह आर्टिकल न्यूज एजेंसी फीड के आधार पर प्रकाशित किया गया है। इसमें राज एक्सप्रेस द्वारा कोई संशोधन नहीं किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT