बंगलादेशी अंपायर नादिर शाह का कैंसर से निधन
बंगलादेशी अंपायर नादिर शाह का कैंसर से निधन Social Media
खेल

बंगलादेशी अंपायर नादिर शाह का कैंसर से निधन

News Agency

ढाका। बंगलादेश के पूर्व अंतरराष्ट्रीय अंपायर नादिर शाह का यहां शुक्रवार को निधन हो गया। वह 57 वर्ष के थे और लंबे अरसे से कैंसर से लड़ाई लड़ रहे थे। बंगलादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है। बीसीबी के मुख्य कार्यकारी निजामुद्दीन चौधरी ने शोक संदेश में कहा, ''नादिर शाह मिलनसार व्यक्ति थे, जिन्हें क्रिकेट बिरादरी में सभी से प्यार और सम्मान मिला। उन्हें हमेशा याद किया जाएगा। वह क्रिकेट के लिए जीते थे और उन्होंने हमेशा एक अंपायर के रूप में अपनी जिम्मेदारी को निष्पक्षता के साथ निभाया था। हम उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हैं।"

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से मान्यता मिलने के बाद उन्होंने मार्च 2006 में पहली बार अंतरराष्ट्रीय मैच में अंपायरिंग की और अपने सात साल के करियर में 40 वनडे, तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय और तीन महिला वनडे मैचों में अंपायर रहे। उन्होंने छह टेस्ट मैचों और 23 वनडे मैचों में थर्ड अंपायर की भूमिका भी निभाई। उन्होंने 73 प्रथम श्रेणी, 127 लिस्ट ए और 54 टी-20 मैचों में भी अंपायरिंग की।

शाह ने अपने घरेलू क्रिकेट करियर में करीब दो दशकों तक लेग स्पिनर और उपयोगी लॉअर ऑर्डर बल्लेबाज के रूप में योगदान दिया। वह ढाका क्रिकेट लीग में अबाहनी सहित मोहम्मदीन, बीमान, ब्रदर्स यूनियन, सुर्जाे तरुन, कालाबागान, आजाद ब्वॉज और धानमंडी क्लब के लिए खेले।

उल्लेखनीय है कि भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते बीसीबी द्वारा 10 साल का प्रतिबंध लगाए जाने के बाद वर्ष 2013 में एक अंतरराष्ट्रीय अंपायर के रूप में शाह के करियर पर ब्रेक लग गया था। शाह उन छह अंपायरों में से एक थे जिन्हें एक गुप्त जांच में भ्रष्टाचार में लिप्त पाया गया था। इसके मद्देनजर शाह समेत सभी छह अंपायरों को उनके अपने क्रिकेट संघों ने निष्कासित कर दिया था, हालांकि वे लगातार आरोपों का खंडन करते रहे। बीसीबी ने हालांकि बाद में शाह से प्रतिबंध हटा लिया था, जिससे शाह के लिए घरेलू मैचों में अंपायरिंग का रास्ता खुला। वह आखिरी बार अक्टूबर 2019 में नेशनल क्रिकेट लीग मैच में अंपायर रहे थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT