BBL : चौथी बार चैंपियन बनी पर्थ स्कॉर्चर्स की टीम
BBL : चौथी बार चैंपियन बनी पर्थ स्कॉर्चर्स की टीम Social Media
खेल

BBL : चौथी बार चैंपियन बनी पर्थ स्कॉर्चर्स की टीम

News Agency, राज एक्सप्रेस

मेलबोर्न। लॉरी एवंस ने मुश्किल परिस्थिति में बढ़िया खेल दिखाते हुए 76 रन बनाए, इसके बाद जब पर्थ स्कॉर्चर्स की टीम गेंदबाजी करने उतरी तो ऐंड्रयू टाय ने तीन विकेट लिए और अपनी टीम पर्थ स्कॉर्चर्स को चौथी बार बीबीएल का ख़िताब जीतने में मदद की। पिछले साल बीबीएल के फ़ाइनल में सिक्सर्स की टीम ने स्कॉर्चर्स को मात दी थी और इस साल भी फ़ाइनल में दोनों टीमें शुक्रवार को एक-दूसरे के सामने थी लेकिन परिणाम इस बार स्कॉर्चर्स के पक्ष में 79 रन से गया।

सिडनी सिक्सर्स ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फ़ैसला किया और इस फ़ैसले को सिक्सर्स के गेंदबाजों ने मैच के शुरुआती पलो में बिल्कुल सही ठहरा दिया था। स्कॉर्चर्स की टीम एक समय पर मात्र 25 रन के स्कोर पर चार विकेट गंवा चुकी थी। हालांकि इसके बाद उनकी टीम ने शानदार तरीक़े से पलटवार किया। एवंस और ऐश्टन टर्नर के बीच एक शतकीय साझेदारी हुई। शुरुआती झटकों से उबरते हुए स्कॉर्चर्स की टीम ने 6 विकेट के नुक़सान पर कुल 171 रनों का स्कोर खड़ा किया।इसके जवाब में सिक्सर्स की टीम 16.2 ओवर में 92 रन पर सिमट गई।

इन दोनों बल्लेबाजों के साझेदारी ने सिक्सर्स को लगातार तीन बार बीबीएल का टाइटल अपने नाम करने से रोक दिया। हालांकि एक तथ्य यह भी है कि कोविड और कुछ चोटों ने सिक्सर्स के बल्लेबाजी क्रम को काफ़ी कमजोर बना दिया था। उनकी टीम में पहले से ही उनके ओपनर जॉश फिलिप और जेक एडवर्डस कोरोनो से संक्रमित होने के बाद टीम से बाहर थे। उसके बाद जॉर्डन सिल्क भी हैमस्ट्रिंग की चोट से वापसी करने में असफल रहे। यही नहीं स्टीव स्मिथ भी शामिल नहीं हो पाए थे क्योंकि उन्हें बीबीएल में खेलने की अनुमति नहीं मिल पाई थी। सिक्सर्स के सहायक कोच जे लेंटन ने लगातार दूसरे मैच में टीम के लिए कीपिंग का प्रभार संभाला। स्कॉर्चर्स ने इस सीजन पहले चार ओवर में ऐसा लचर प्रदर्शन नहीं किया था, जैसा उन्होंने आज के मैच में किया। इस दौरान उन्होंने मात्र 14 रन बनाए और दो विकेट गंवाए। पिच थोड़ी मुश्किल थी और गेंदबाज लगातार बल्लेबाजों पर हावी हो रहे थे।

6 ओवरों के बाद उनका स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 25 रन था। मिचेल मार्श भी एक छोटी सी इंजरी के बावजूद बल्लेबाजी करने आए, हालांकि वह पूरी तरह से लय में नहीं दिख रहे थे। पहली 8 गेंदों तक उन्होंने खाता नहीं खोला था। इसके बाद उन्होंने एक चौका लगाया और फिर नाथन लायन की गेंद पर कैच आउट हो गए। हालांकि इतने विकेट गिरने के बावजूद एवंस ने पारी को धैर्य के साथ आगे बढ़ाने के बजाय आक्रामक रूख अपनाना ज्यादा सही समझा। उन्होंने पहली 13 गेंदों पर 33 रन बटोरे। अपनी पूरी पारी में वह तेजी से रन बनाते रहे और टर्नर ने इनका बखूबी साथ निभाया। दोनों बल्लेबाजों ने सिक्सर लगा कर अपना पचासा पूरा किया। हालांकि पचास रन बनाने के बाद टर्नर आउट हो गए। इसके बाद भी एवंस नहीं रूके और लगातार रन बनाते रहे।

आज की मैच में एक बात पहले से तय थी कि मार्श गेंदबाजी नहीं कर पाएंगे। इसका साफ़ अर्थ था कि टर्नर को भी गेंदबाजी में हाथ बंटाना पड़ सकता है। टर्नर ने अपनी इस जिम्मेदारी को सहर्ष स्वीकारते हुए पांचवें ओवर में मात्र 6 रन खर्च करते हुए निकोलस बर्टस का विकेट भी निकाला। स्कॉर्चर्स के लिए कमाल की बात यह रही कि उन्होंने आज कुल छह गेंदबाजों का इस्तेमाल किया और उन सभी ने आज विकेट लिए।

7 ओवर के भीतर सिक्सर्स की टीम 46 रन बनाकर तीन अहम विकेट गंवा चुकी थी। इसके बाद दसवें ओवर में टाय ने क्रिस्टियन को पवेलियन वापस भेज दिया और अगले कुछ ओवरों में और दो विकेट झटके। टाय के इन झटकों के बाद सिक्सर्स के पास संभलने का कोई मौक़ा नहीं था और अंत में जाय रिचर्डसन ने कीफ़ को बोल्ड कर के स्कॉर्चर्स को चौथी बार खिताबी जीत का आनंद लेने का मौक़ा दे दिया। सिक्सर्स की पारी 16.2 ओवर में 92 रन पर सिमट गई।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT