सीएससी में शामिल हुए यह तीन पूर्व भारतीय खिलाड़ी
सीएससी में शामिल हुए यह तीन पूर्व भारतीय खिलाड़ी Social Media
खेल

सीएसी में शामिल हुए यह तीन पूर्व भारतीय खिलाड़ी

Author : Ankit Dubey

राज एक्सप्रेस। काफी दिनों से चर्चा थी कि, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड, कब सीएसी (CAC) के सदस्यों की नियुक्ति करेगा। इस पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) के तीन सदस्यों को नियुक्त कर दिया है। इसमें पूर्व टेस्ट क्रिकेटर मदनलाल (Madan Lal), भारतीय पूर्व खिलाड़ी रुद्र प्रताप सिंह (RP Singh) तथा महिला क्रिकेटर सुलक्षणा नाइक (Sulakshana Naik) को नियुक्ति दी गई है। बीसीसीआई के मुताबिक इस सीएसी में नियुक्ति का कार्यकाल 1 वर्ष तक जारी रहेगा।

नई नियुक्तियां करेंगे सदस्य

नई सीएसी (CAC) में शामिल सदस्य अब मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद और चयन समिति के सदस्य गगन खोड़ा की जगह नई नियुक्तियां करेंगे। इस नई चयन समिति के ऊपर दक्षिण अफ्रीका के साथ होने वाली सीरीज के लिए भारतीय टीम का चयन करने की जिम्मेदारी होगी। चयन समिति में शामिल होने के लिए अजित अगरकर और लक्ष्मण शिवरामाकृष्णन के नामों की भी काफी चर्चा बनी हुई है।

इस नवनियुक्त सीएसी में 1983 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य मदनलाल को शामिल किया गया है, जिन्होंने 39 टेस्टों 67 वनडे मैच भारतीय टीम के लिए खेले हैं, इसके साथ ही उन्होंने राष्ट्रीय टीम की कोचिंग भी इससे पहले संभाली है, वह चयन समिति के सदस्य भी रह चुके हैं।

पूर्व भारतीय खिलाड़ी आरपी सिंह T20 विश्व कप विश्वकप टीम के सदस्य थे, साथ ही पूर्व खिलाड़ी सुलक्षणा नाइक भारतीय महिला टीम का हिस्सा रही हैं। जिन्होंने दो टेस्ट, 46 वनडे और 31 T20 मैच भारतीय टीम के लिए खेले हैं।

सीएसी में पहले गौतम गंभीर भी सदस्य थे, लेकिन उनके सांसद होने के कारण उनकी जगह किसी और को रखा गया है, इसलिए आरपी सिंह को इस सीएसी का सदस्य बनने का मौका मिला है।

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली पूर्व में कहा था

पूर्व में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) यह जानकारी दे चुके थे कि, मदनलाल और सुलक्षणा नाइक के नाम तय हैं, लेकिन गौतम गंभीर के बाद तीसरे नाम की तलाश थी, जिसको आरपी सिंह ने पूरा कर दिया है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT