भाविनाबेन पटेल ने टेबल टेनिस में जीता ऐतिहासिक रजत
भाविनाबेन पटेल ने टेबल टेनिस में जीता ऐतिहासिक रजत Social Media
खेल

Tokyo Paralympics : भाविनाबेन पटेल ने टेबल टेनिस में जीता ऐतिहासिक रजत

News Agency

टोक्यो। भारत की भाविनाबेन पटेल ने यहां चल रहे टोक्यो पैरालम्पिक में टेबल टेनिस की महिला एकल क्लास 4 स्पर्धा के फाइनल में रविवार को ऐतिहासिक रजत पदक जीत लिया। यह इन खेलों में भारत का पहला पदक है।

भाविनाबेन पटेल ने कल सेमीफाइनल में विश्व की तीसरे नंबर की चीनी खिलाड़ी को हराया था लेकिन आज विश्व की नंबर एक खिलाड़ी यिंग झोउ के हाथों उन्हें फाइनल में मात्र 19 मिनट में 7-11, 5-11, 6-11 से हार का सामना करना पड़ा। झोउ दो बार की स्वर्ण विजेता हैं। भाविनाबेन इसके साथ ही पैरालम्पिक्स में टेबल टेनिस में कोई पदक जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गयी हैं और इसके अलावा वह दीपा मालिक के 2016 के रियो पैरालम्पिक्स में रजत जीतने के बाद इन खेलों में कोई पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला खिलाड़ी बन गयी हैं।

34 वर्षीय भारतीय खिलाड़ी ने शुक्रवार को क्वार्टरफाइनल में विश्व की दूसरे नंबर की खिलाड़ी और गत चैंपियन सर्बिया की बोरिस्लावा पेरिक रैंकोविच को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाने के साथ अपना ऐतिहासिक पदक सुनिश्चित कर लिया था। भाविना को उस समय पोलियो हुआ था जब वह मात्र 12 महीने की थीं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT