ब्लू टाइगर्स एएफसी एशियाई कप ड्रॉ के लिए तैयार
ब्लू टाइगर्स एएफसी एशियाई कप ड्रॉ के लिए तैयार Social Media
खेल

ब्लू टाइगर्स एएफसी एशियाई कप ड्रॉ के लिए तैयार

News Agency

नई दिल्ली। भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम ने तकरीबन चार साल पहले थाईलैंड के खिलाफ 4-1 की जीत के साथ अपने एएफसी एशियाई कप अभियान की शुरुआत की थी, लेकिन मेजबान देश यूएई (0-2) और बहरीन (0-1) से लगातार हार के बाद उसे टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा था। महाद्वीपीय प्रतियोगिता के लिए एक बार फिर क्वालीफाई करने के बाद भारतीय टीम अब एएफसी एशियाई कप ड्रॉ के लिये तैयार है, जो दोहा में गुरुवार को शाम 4.30 बजे होगा। ड्रॉ के लिये चौबीस टीमों को चार समूहों में विभाजित किया गया है और एएफसी एशियाई कप 2023 के लिये इन्हें चार टीमों के छह ग्रुप में बांटा जाएगा।

भारत को ड्रॉ के चौथे समूह में रखा गया है। मेजबान और मौजूदा चैंपियन कतर समूह एक में है। कतर ग्रुप ए में शामिल होने वाली पहली टीम होगी, जबकि अन्य टीमों को ए से एफ ग्रुप में स्वेच्छाधारी रूप से डाला जायेगा। भारत के मुख्य कोच इगोर स्टिमैक ने ड्रॉ से पहले कहा, "ड्रॉ ​​से पहले बड़ी उम्मीदें हैं। प्रतियोगिता में अभी भी कुछ समय बाकी है और मैं कहूंगा कि हमें इस बात पर ध्यान देना होगा की इस समय का उपयोग तैयारी के लिए कैसे करें, बजाय इसके की हमारे विरोधी कौन होंगे। मैं वास्तव में हमारी टीम और उनके द्वारा किए गए काम में विश्वास करता हूं और कतर में विशाल भारतीय प्रशंसकों के समर्थन से हम अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।'

एएफसी एशियाई कप में प्रत्येक ग्रुप की शीर्ष दो टीमें प्री-क्वार्टरफाइनल में जगह बनाएंगी, जबकि छह समूहों में तीसरे स्थान पर रहने वाली चार सर्वश्रेष्ठ टीमें नॉकआउट दौर में हिस्सा लेंगी। एएफसी एशियाई कप 2023 प्रतियोगिता में भारत की पांचवीं उपस्थिति होगी। इससे पहले भारतीय टीम ने 1964, 1984, 2011 और 2019 में महाद्वीपीय स्तर पर भाग लिया था। भारत 1964 संस्करण में उपविजेता भी रहा था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT