बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी
बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी Social Media
खेल

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी: रवींद्र जडेजा पर लगे "बॉल टेंपरिंग" के गंभीर आरोप, जानें पूरी कहानी

Akash Dewani

राज एक्सप्रेस। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच के बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के पहले मैच के पहले दिन, भारतीय दल का दबदबा रहा था, जहां एक तरफ भारत ने शानदार गेंदबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई दल को महज 177 रनों पर समेट दिया जिसमे रविंद्र जड़ेजा ने पांच का पंच मारा यानी 5 विकेट लिए तो वहीं बैटिंग करते हुआ कप्तान रोहित शर्मा ने टेस्ट में वनडे जैसी पारी खेलते हुए 67 बॉल में 55 रन ठोक के पिच पर डटे हुए है। लेकिन भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया की श्रृंखला बिना किसी कंट्रोवर्सी या विवाद के आगे कैसे बढ़ सकती है।

श्रृंखला के पहले ही दिन एक बड़ा विवाद हो गया है। एक ऑस्ट्रेलियन मीडिया चैनल और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने भारतीय टीम के पहले दिन पांच विकेट लेने वाले रविंद्र जड़ेजा पर गेंदबाजी करने के दौरान बॉल के आकर बिगड़ने और बॉल में ऐसा पदार्थ लगाने का आरोप लगाया जिससे बॉल की स्थिति या आकार को बदला जाता हैं। ऐसा इस लिए बोला गया क्योंकि क्रिकेट के नियमों के अनुसार गेंद की स्थिति अप्रभावित रहे यह सुनिश्चित करने के लिए गेंदबाज को अपने हाथों पर किसी भी प्रकार का पदार्थ लगाने के लिए अंपायर की अनुमति की आवश्यकता होती है।

ऑस्ट्रेलियन मीडिया चैनल ने शेयर किया वीडियो

ऑस्ट्रेलियन मीडिया हमेशा अपने बड़बोलेपन और बेमतलब की बातें करने के लिए विश्व क्रिकेट में जाना जाता है। आज भी उन्होंने कुछ ऐसा करने की कोशिश की जब उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट से एक वीडियो शेयर किया जिसमे रविंद्र जड़ेजा अपना ओवर शुरू करने से पहले गेंदबाज मोहम्मद सिराज के हाथ से किसी पदार्थ को अपनी उंगली से पोंछकर अपनी दूसरे हाथ की उंगली में मलते हुए नजर आ रहे है, इस वक्त ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 5 विकेट्स खोकर 120 रन था। जिसपरएक ऑस्ट्रेलियन मीडिया चैनल ने कहा कि

दिलचस्प, ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच पहले टेस्ट मैच की पहली पारी के दौरान एक संदिग्ध क्षण के दर्शन के बाद एक बहस छिड़ गई है।

इस ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए पूर्व टेस्ट कप्तान और भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे समीक्षक माइकल वॉन ने कहा कि जड़ेजा अपनी गेंदबाजी करने वाले हाथ को उंगलियों में ऐसा क्या लगा रहे है? ये मैने कभी नहीं देखा है। हालांकि की ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट टीम ने अभी तक इस घटना को कोई भी शिकायत मैच रेफरी से नहीं की है और ना ही टीम ने इस बारे में कोई भी टिप्पणी की हैं।

भारतीय टीम ने दी सफाई और बयां की सच्चाई

वैसे तो ऑस्ट्रियाई टीम ने इस प्रकार की किसी भी घटना या उल्लंघन की शिकायत मैच रेफरी को तो नही की लेकिन क्रिकेट के नियमों के अनुसार मैच रेफरी बिना किसी शिकायत या किसी के अनुमति के बिना भी जांच कर सकता है। जिसको ध्यान में रखते हुए पहला दिन खत्म होने के बाद मैच रेफरी एंडी पाइक्रॉफ्ट ने भारतीय टीम मैनेजर और कप्तान रोहित शर्मा को एक कमरे बुलाकर उसी वीडियो को दिखाकर जवाब जानना चाहा जिसमे भारत का बयान यह आया की जड़ेजा अपनी हाथ की तर्जनी में दर्द की वजह से उसमे दर्द को कम करने वाली क्रीम को लगा रहे थे ना की ऐसे पदार्थ को जो नियमों के विरुद्ध हो। मैच रेफरी एंडी पाइक्रॉफ्ट ने बाद में बताया कि रोहित शर्मा और भारतीय टीम मैनेजर को वह वीडियो बस दिखाए जाने के लिए बुलाया गया था और जड़ेजा के ऊपर आरोप सही नहीं है और इन पर कोई भी चार्ज नहीं लगेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT