ब्रैंडन मैक्कुलम बने इंग्लैंड टेस्ट टीम के कोच
ब्रैंडन मैक्कुलम बने इंग्लैंड टेस्ट टीम के कोच Social Media
खेल

ब्रैंडन मैक्कुलम बने इंग्लैंड टेस्ट टीम के कोच

News Agency

लंदन। कोलकाता नाइट राइडर्स के कोच और न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैक्कुलम को इंग्लैंड की टेस्ट टीम का कोच नियुक्त किया गया है। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) द्वारा की गई नियुक्ति के अनुसार उनका अनुबंध चार साल का होगा।

मौजूदा आईपीएल सीजन की समाप्ति पर मैक्कुलम कोलकाता की कमान छोड़ देंगे। उन्होंने अपने जीवन में 2004 और 2016 के बीच न्यूजीलैंड के लिए 101 टेस्ट खेले और अपने देश का इकलौता तिहरा शतक भी उन्होंने 2014 में भारत के खिलाफ लगाया था। बतौर टेस्ट बल्लेबाज उन्होंने 302 के सर्वाधिक स्कोर और 38.64 के औसत से 6453 रन बनाए।

मैक्कुलम ने अपने कोचिंग जीवन में केवल सफेद गेंद क्रिकेट को ही संभाला है। मैक्कुलम अपनी सकारात्मक कप्तानी के लिए जाने जाते थे और वह 2015 में भी विश्व कप में अपनेी टीम को आक्रामक क्रिकेट खिलाते हुए फाइनल तक ले गए थे। 2020 में कैरिबियन प्रीमियर लीग विजेता ट्रिनबैगो नाइट राइडर्स के भी वही मुख्य कोच थे।

मैक्कुलम का इंग्लैंड आना कोलकाता के आईपीएल अभियान के समापन पर निर्भर है। फिलहाल दो बार विजेता रही इस टीम के प्लेऑफ में पहुंचने के आसार कम हैं, लेकिन असंभव नहीं। उनका आखिरी लीग मुकाबला 18 मई को लखनऊ सुपर जायंट्स के विरुद्ध खेला जाएगा और अगर वर्क पर्मिट सही समय पर मिल जाए तो वह 2 जून से लॉर्ड्स में न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले पहले टेस्ट से पूर्व ही नए टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स के साथ जुड़ सकेंगे।

पुरुष क्रिकेट निदेशक रॉब की ने कहा, "ब्रेंडन का इतिहास रहा है कि वह क्रिकेट संस्कृति और परिस्थिति में सुधार लाते हैं। हमारे पास इस पद के लिए कई प्रबल दावेदार थे लेकिन मुझे विश्वास है कि वह हमारी टेस्ट टीम के लिए वो सही विकल्प साबित होंगे।" इंग्लैंड के लिए पिछला साल काफी खराब गुज़रा है और इस टीम ने अपने पिछले 17 टेस्ट मैचों में केवल एक मैच जीता है। इसके चलते उनकी आईसीसी रैंकिंग 1995 के बाद सबसे निम्न स्तर पर है।

मैक्कुलम ने एक ईसीबी प्रेस विज्ञप्ति में कहा, "मैं टीम में मौजूदा चुनौती और परिस्थिति को जानते हुए यह जिम्मेदारी ले रहा हूं। मेरी रॉब की के साथ कुछ अच्छे वार्तालाप हो चुके हैं और मैं टीम में सुधार लाने की प्रक्रिया को शुरू करने के लिए उत्सुक हूं। इस काम को अंजाम देने के लिए बेन स्टोक्स से बेहतर कोई व्यक्ति शायद ही हो और मैं उनके साथ एक सफल और बेजोड़ टीम बनाने के लिए हर संभव प्रयास करूंगा।''

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT