ICC रैंकिंग में शीर्ष 10 में आने वाली स्कॉटलैंड की पहली खिलाड़ी बनी ब्रायस
ICC रैंकिंग में शीर्ष 10 में आने वाली स्कॉटलैंड की पहली खिलाड़ी बनी ब्रायस Social Media
खेल

ICC रैंकिंग में शीर्ष 10 में आने वाली स्कॉटलैंड की पहली खिलाड़ी बनी ब्रायस

Author : राज एक्सप्रेस

राज एक्सप्रेस। स्कॉटलैंड की ऑलराउंडर कैथरीन ब्रायस अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की मंगलवार को जारी महिला टी-20 रैंकिंग में बल्लेबाजी या गेंदबाजी सूची में शीर्ष 10 में जगह बनाने वाली स्कॉटलैंड की पहली खिलाड़ी बन गईं हैं। ब्रायस ने आयरलैंड के खिलाफ बेलफास्ट में चार मैचों की टी-20 सीरीज में अपनी टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने की बदौलत यह उपलब्धि हासिल की है।

बल्लेबाजी रैंकिंग में नौ स्थानों की छलांग के साथ ब्रायस दसवें स्थान पर आ गई हैं, जबकि ऑलराउंडर रैंकिंग में वह तीसरे स्थान पर बनी हुई हैं। वहीं ताजा रैंकिंग में भारत की शेफाली वर्मा नंबर एक पर बरकरार हैं। शेफाली के नाम 776 रेटिंग अंक हैं जो ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी (744) और मेग लैनिंग (709) से काफी अधिक हैं। वहीं टॉप 10 लिस्ट में सबसे चौंकाने वाला नाम स्कॉटलैंड की खिलाड़ी का है, जिसने इतिहास रचा है। दरअसल स्कॉटलैंड के किसी भी खिलाड़ी ने आज तक आईसीसी की बल्लेबाजी या गेंदबाजी रैंकिंग में टॉप 10 में जगह नहीं बनाई थी। ऐसे में कैथरीन ब्रायस का टॉप 10 में प्रवेश करना स्कॉटलैंड क्रिकेट के लिए ऐतिहासिक उपलब्धि है।

उल्लेखनीय है कि 23 साल की कैथरीन को पिछले साल दिसंबर में दशक की आईसीसी महिला एसोसिएट प्लेयर का अवार्ड भी मिला था। इससे पहले कैथरीन की बहन सारा ब्रायस भी अगस्त 2019 में टी-20 महिला बल्लेबाज रैंकिंग में 14वें स्थान पर रही थी। वहीं ऑफ स्पिनर माजिद हक नवंबर 2013 में पुरुष टी-20 गेंदबाज रैंकिंग में 13वें स्थान पर रहे थे, जो स्कॉटलैंड के खिलाड़ियों के लिए पिछली सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग थी। स्कॉटलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में सर्वाधिक रन 116 बनाने वाली बल्लेबाज आयरलैंड की गैबी लुईस को भी बल्लेबाजी रैंकिंग में सात स्थानों का फायदा हुआ है और वह 27वें स्थान पर पहुंच गई हैं। टी-20 महिला बल्लेबाजी रैंकिंग में शैफाली वर्मा के टॉप पर रहने के अलावा भारत की स्मृति मंधाना चौथे नंबर पर बरकरार हैं। वहीं भारत की जेमिमा रोड्रिगेज नौंवे नंबर पर हैं।

गेंदबाजों की सूची में शीर्ष दस में दो भारतीय गेंदबाज :

गेंदबाजों की सूची में शीर्ष दस में दो भारतीय गेंदबाज हैं। ऑफ स्पिनर दीप्ति शर्मा छठे और बाएं हाथ की स्पिनर राधा यादव सातवें स्थान पर हैं। दीप्ति के 705 जबकि राधा के 702 रेटिंग अंक हैं। गेंदबाजों की सूची में इंग्लैंड की बाएं हाथ की स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन शीर्ष पर हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT