लॉर्ड्स में रोमांचक जीत के साथ समाप्त हुआ झूलन का करियर
लॉर्ड्स में रोमांचक जीत के साथ समाप्त हुआ झूलन का करियर Social Media
खेल

लॉर्ड्स में रोमांचक जीत के साथ समाप्त हुआ झूलन का करियर

News Agency

लंदन। भारत ने दीप्ति शर्मा (68 नाबाद) और स्मृति मंधाना (50) के अर्द्धशतकों के बाद रेणुका सिंह (29/4) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत इंग्लैंड को तीसरे महिला एकदिवसीय मैच में शनिवार को 16 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला क्लीन स्वीप की। भारतीय महिलाओं ने इंग्लैंड को 50 ओवर में 170 रन का लक्ष्य दिया, जिसके जवाब में इंग्लैंड 153 रन पर ऑलआउट हो गयी।

भारत ने इंग्लैंड के सात बल्लेबाजों को 65 रन पर पवेलियन भेज दिया था, लेकिन शारलोट डीन (47) और एमी जोन्स (28) ने रोमांचक मैच में इंग्लैंड के संघर्ष का प्रतिनिधित्व किया। डीन-जोन्स ने आठवें विकेट के लिये 38 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। इसके बाद डीन ने फ्रेया डेविस के साथ 10वें विकेट के लिये 35 रन भी जोड़े, लेकिन 47 रन पर दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रनआउट हो गयीं और भारत ने 16 रन से मैच जीत लिया।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम की बिखरती हुई पारी को स्मृति और दीप्ति ने सहारा दिया। सलामी बल्लेबाज स्मृति ने 79 गेंदों पर पांच चौकों की सहायता से 50 रन बनाये, जबकि दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे। स्मृति के रूप में भारत का पांचवा विकेट गिरने के बाद क्रीज पर आयीं दीप्ति ने 106 गेंदें खेलकर सात चौकों के साथ नाबाद 68 रन बनाये। उनका साथ देते हुए पूजा वस्त्राकर ने 22(38) रन की पारी खेली और भारत को 45.2 ओवर में ऑलआउट होने से पहले 169 रन के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया।

इंग्लैंड जब 170 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो रेणुका सिंह ने टैमी बॉमोंट (08), एमा लैंब (21) और सोफिया डंकली (07) के रूप में विपक्षी टीम के शीर्ष तीन बल्लेबाजों को पवेलियन लौटा दिया। अपना आखिरी एकदिवसीय मैच खेल रहीं झूलन गोस्वामी ने एलिस कैपसी का विकेट चटकाया। फ्रेया केंप के रूप में इंग्लैंड का सातवां विकेट 65 रन पर ही गिर गया था, लेकिन कप्तान जोन्स और डीन ने अपनी टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया।

जब इंग्लैंड को 39 गेंदों में 17 रन की आवश्यकता थी और डेविस (10 नाबाद) विकेट पर थीं, तब नॉन-स्ट्राइकर छोर पर खड़ी डीन क्रीज से बाहर निकल आयीं और गेंदबाजी कर रही दीप्ति ने उन्हें आउट कर दिया। मैच के इस विवादित अंत के साथ भारत ने मुकाबला 16 रन से और श्रृंखला 3-0 से जीत ली

झूलन गोस्वामी की विदाई मैच में रो पड़ीं हरमनप्रीत कौर :

इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय महिला क्रिकेट टीम की दिग्ग्ज तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी के आखिरी मैच के दौरान कप्तान हरमनप्रीत कौर काफी भावुक हो गईं। कप्तान हरमनप्रीत ने झूलन के आखिरी मैच में उन्हें टॉस के लिए भेज विदाई सम्मान भी दिया। बीसीसीआई ने तीसरे वनडे की भारतीय महिला टीम कुछ तस्वीरें शेयर की है। इस तस्वीर में भारतीय टीम के खिलाड़ियों को देखा जा सकता है कि वह झूलन को विदाई देते समय काफी भावुक नजर आ रही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT