Commonwealth Games : एब्स भारतीय महिला लॉन बॉल टीम ने रचा इतिहास
Commonwealth Games : एब्स भारतीय महिला लॉन बॉल टीम ने रचा इतिहास Social Media
खेल

Commonwealth Games : एब्स भारतीय महिला लॉन बॉल टीम ने रचा इतिहास

News Agency

बर्मिंघम। भारतीय महिला लॉन बॉल टीम ने राष्ट्रमंडल खेल 2022 में सोमवार को यहां न्यूजीलैंड को हराकर ऐतिहासिक फाइनल में जगह बना ली है। भारत ने इस प्रतियोगिता में अपना पहला पदक सुनिश्चित कर लिया है और फाइनल में उसका मुकाबला मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका से होगा। 1930 से राष्ट्रमंडल में लॉन बॉल्स खेला जा रहा है, लेकिन आज तक टीम इंडिया फाइनल में नहीं पहुंच पाई थी। भारत ने न्यूजीलैंड को हराकर बड़ा उलटफेर किया है, क्योंकि कीवी टीम के पास इस खेल में 40 पदक हैं। वह दुनिया की शीर्ष पांच लॉन बॉल टीमों में शामिल है।

लवली चौबे, पिंकी, नयनमोनी सैकिया और रूपा तिर्की की भारतीय टीम ने रॉयल लीमिंमगटन स्पा के विक्टोरिया पार्क में रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड को 16-13 से हराया। पहले दो राउंड में भारत 0-5 से पीछे चल रहा था, और तीसरे राउंड में पहला पॉइंट स्कोर करने के बाद स्कोर 1-6 था। सातवें दौर के समापन तक भारतीय महिलाओं ने मैच को 5-6 पर ला दिया, जहां से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। आठवें दौर के अंत तक भारत 7-6 से आगे चल रहा था, जहां से भारतीय महिलाओं ने चढ़ाई करते हुए मैच को 15वें और आखिरी दौर में 16-13 पर समाप्त कर देश के लिए एक पदक सुनिश्चित किया।

दूसरे सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका ने फिजी को 16-14 से हराया। इससे पहले रविवार को दिनेश कुमार और सुनील बहादुर की भारत की लॉन बॉल पुरुष युगल टीम ने अपने सेक्शन सी मैच में इंग्लैंड पर जीत के बाद क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। भारत तीन जीत और एक हार के साथ सेक्शन सी तालिका में दूसरे स्थान पर रहा। पहले मैच में मलेशिया से हारने के बाद उन्होंने फॉकलैंड आइलैंड्स, कुक आइलैंड्स और इंग्लैंड के खिलाफ जीत हासिल की। इंग्लैंड तीन जीत और एक हार के साथ तालिका में शीर्ष पर रहा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT