कूकाबुरा गेंद कंपनी ने इजाद किया गेंद चमकाने का वैक्स वाला नया तरीका
कूकाबुरा गेंद कंपनी ने इजाद किया गेंद चमकाने का वैक्स वाला नया तरीका Syed Dabeer Hussain - RE
खेल

कूकाबुरा गेंद कंपनी ने इजाद किया गेंद चमकाने का वैक्स वाला नया तरीका

Author : Ankit Dubey

राज एक्सप्रेस। क्रिकेट जगत के लिए गेंद बनाने वाली ऑस्ट्रेलियाई निर्माता कंपनी कूकाबुरा (Kookaburra) ने गेंद को पसीने से चमकाने के विकल्प के लिए ‘वैक्स एप्लिकेटर’ बनाने को लेकर तैयारी कर रही है। इसका इस्तेमाल कोरोना वायरस वैश्विक महामारी खत्म होने के बाद हो सकता है। जब क्रिकेट शुरू होगा तो गेंदबाजों को वैक्स एप्लीकेटर की मदद से गेंद चमकाने का विकल्प मिलेगा। यह गेंदबाजों को गेंद चमकाने में मददगार साबित होगा। कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के चलते क्रिकेट जगत में ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द से जल्द गेंद को चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल बंद किया जा सकता है।

आईसीसी का चल रहा है विचार

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद गेंदबाजों को गेंद चमकाने के लिए अंपायरों की निगरानी में वैकल्पिक चीजों का उपयोग करने की अनुमति देने पर विचार कर रहा है। इस स्थिति में कूकाबुरा (Kookaburra) ने वैक्स एप्लीकेटर तैयार करने की शुरुआत कर दी है, जो कि 1 महीने के अंदर तैयार हो जाएंगे।

गेंद निर्माता कंपनी के प्रबंध निदेशक ने दी जानकारी

कूकाबुरा (Kookaburra) गेंद निर्माता कंपनी समूह के प्रबंध निदेशक ब्रेट इलियट ने पीए समाचार से बातचीत में बताया कि ऑस्ट्रेलिया में कूकाबुरा (Kookaburra) का शोध एवं विकास केंद्र गेंद को चमकाने के पारंपरिक तरीके के विकल्प को तैयार करने पर काम कर रहा है, हमने क्रिकेट गेंद को चमकाने के लिए यह खास तरह का वैक्स फार्मूला तैयार किया है।

स्पंज जैसी वस्तु का होगा इस्तेमाल

उन्होंने आगे जानकारी दी और कहा कि खिलाड़ी या अंपायर गेंद को चमकाने के लिए एक स्पंज जैसी वस्तु को गेंद पर लगाएंगे, जिसके बाद गेंदबाज अपनी गेंद को पोशाक पर रगड़ कर पारंपरिक तरीके से उसे चमका सकता है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT