क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ड्यूक्स गेंदों का उपयोग नहीं करेगा, यह है कारण
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ड्यूक्स गेंदों का उपयोग नहीं करेगा, यह है कारण Social Media
खेल

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ड्यूक्स गेंदों का उपयोग नहीं करेगा, यह है कारण

Author : Ankit Dubey

राज एक्सप्रेस। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) द्वारा अगले घरेलू सत्र शेफील्ड शील्ड में ड्यूक्स गेंदों के उपयोग नहीं करने का फैसला किया गया है। पिछले चार सत्रों में ऑस्ट्रेलिया ने कूकाबूरा गेंद के साथ ड्यूक्स गेंदों का इस्तेमाल किया था। लेकिन फिलहाल क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने साल 2020-21 के पूरे प्रथम श्रेणी सत्र में कूकाबूरा गेंदों का इस्तेमाल करने की बात कही है।

बता दें कि साल 2016-2017 के सत्र में सभी घरेलू मुकाबलों में ड्यूक्स गेंदों (Dukes Ball) का उपयोग किया जा रहा था, ताकि उससे क्रिकेटरों को इंग्लैंड में मुश्किल परिस्थितियों में खेलने का अनुभव मिल सके। इसे लेकर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट संचालन प्रमुख पीटर रोच ने कहा कि ड्यूक्स गेंदों का उपयोग में नहीं लाना सही फैसला होगा।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट संचालन प्रमुख पीटर रोच ने बताया यह कारण

पीटर रोच ने बताया कि,

इंग्लैंड में होने वाली एशेज सीरीज को देखते हुए, ड्यूक्स गेंदों का उपयोग करना सार्थक प्रयास था। विशेषकर, जहां हमारा प्रतिद्वंद्वी ड्यूक्स गेंदों का उपयोग करता है। हालांकि हमारा मानना है कि 2020-21 सत्र में केवल एक तरह की गेंद का उपयोग करने से हमारे खिलाड़ियों को पूरे सत्र में लगातार चुनौती का सामना करना पड़ेगा तथा सीए और प्रांतीय संघ भी अभी ऐसा चाहते हैं। कूकाबूरा गेंद ऑस्ट्रेलिया में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और दुनिया के कई हिस्सों में उपयोग की जाती है। हमें इस सत्र में इसका अधिकतम उपयोग करने में फायदे नजर आते हैं। हाल के वर्षों में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में स्पिनरों का प्रभाव कम हुआ और इसने ड्यूक्स का उपयोग नहीं करने के फैसले में अहम भूमिका निभाई।
पीटर रोच, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट संचालन प्रमुख

हम स्पिनरों की भूमिका चाहते हैं

हमने पाया कि हाल के कुछ सत्र में शेफील्ड शील्ड में स्पिन गेंदबाजों की भूमिका कम हुई है, विशेषकर उन मैचों में जिनमें ड्यूक्स गेंदों का उपयोग किया गया था। हम प्रथम श्रेणी क्रिकेट में स्पिनरों की भूमिका चाहते हैं। हम चाहते हैं कि हमारे बल्लेबाज स्पिनरों का सामना करें, हमें उम्मीद है कि केवल एक गेंद का उपयोग करने से इस मामले में सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा।
पीटर रोच, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट संचालन प्रमुख

आपको बता दें पीटर रोच ने इस बात को भी स्वीकार किया है कि आने वाले समय में ड्यूक्स गेंदों को फिर से उपयोग में लाया जा सकता है, लेकिन फिलहाल के लिए को कूकाबूरा गेंद का ही इस्तेमाल किया जाएगा।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT