क्रिकेट : पूर्व ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर पीटर फिल्पॉट का निधन
क्रिकेट : पूर्व ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर पीटर फिल्पॉट का निधन Social Media
खेल

क्रिकेट : पूर्व ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर पीटर फिल्पॉट का निधन

Author : News Agency

मेलबोर्न। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर पीटर फिल्पॉट का निधन हो गया। वह 86 वर्ष के थे और काफी समय से बीमार थे। उनको मिला कर इस हफ्ते ऑस्ट्रेलिया के तीसरे दिग्गज क्रिकेटर का निधन हुआ है। इससे कुछ दिन पहले ऑस्ट्रेलिया ने पूर्व टेस्ट क्रिकेटर एलन डेविडसन और एशले मैलेट को खो दिया था। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और कई पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों ने उनके निधन पर शोक जताया है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अध्यक्ष रिचर्ड फ्रायडेनस्टीन ने एक बयान में कहा, '' पीटर फिल्पॉट एक अद्भुत क्रिकेटर से कहीं ज्यादा थे, वह एक ऐसे व्यक्ति थे जो क्रिकेट के लिए एक अलग ही उत्साह रखते थे। शिक्षक और कोच के रूप में पीटर के पास दुनिया भर में अपने ज्ञान को साझा करने के लिए उदारता और बुद्धि थी। उन्होंने अनगिनत क्रिकेटरों के करियर को आकार देने में मदद की। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए पिछले कुछ दिन बेहद दुखद रहे हैं। पहले हमने एलन डेविडसन और एशले मैलेट और अब पीटर फिल्पोट को खो दिया। हम दुनिया भर के उन सभी लोगों के साथ अपने विचार साझा करते हैं, जो तीनों दिग्गज क्रिकेटरों के निधन का शोक और उनके जीवन का जश्न दोनों मना रहे हैं।"

उल्लेखनीय है कि फिल्पॉट ने 1965 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के लिए पदार्पण किया था। इस श्रृंखला में 18 विकेट लेने के बाद उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अपने पहले एशेज टेस्ट मैच में अर्धशतक जड़ा। उन्होंने जनवरी 1966 में टीम से ड्रॉप होने से पहले अपनी आखिरी श्रृंखला खेली। फिल्पॉट ने अपने टेस्ट करियर का अंत आठ मैचों में 26 विकेटों के साथ किया। उन्होंने 76 प्रथम श्रेणी मैचों में भी 245 विकेट लिए। फिल्पॉट ने 31 साल की उम्र में क्रिकेट से संन्यास ले लिया था, जिसके बाद वह कोच बन गए थे। उन्होंने न्यू साउथ वेल्स, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया, यॉर्कशायर, सरे, मैनली, मोसमैन और श्रीलंकाई टीम के साथ काम किया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT