क्रिकेट : द. अफ्रीका महिला टीम ने भारतीय टीम को हरा सीरीज 4-1 से अपने नाम की
क्रिकेट : द. अफ्रीका महिला टीम ने भारतीय टीम को हरा सीरीज 4-1 से अपने नाम की Social Media
खेल

क्रिकेट : द. अफ्रीका महिला टीम ने भारतीय टीम को हरा सीरीज 4-1 से अपने नाम की

Author : राज एक्सप्रेस

राज एक्सप्रेस। खेल के हर विभाग में मेजबान भारत को बौना साबित करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने बुधवार को आखिरी एक दिवसीय मुकाबले में पांच विकेट से विजय हासिल करने के साथ पांच एक दिवसीय मैचों की श्रृखंला 4-1 से जीत ली। अटल बिहारी वाजपेयी इकाना अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम पर भारतीय महिला टीम ने पहले खेलते हुए 49.3 ओवरों में 188 रनो का सामान्य स्कोर खड़ा किया। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 48.2 ओवरों में आसान विजय लक्ष्य पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया।

पांच मैचों की मौजूदा श्रृखंला में भारत को एकमात्र जीत दूसरे एक दिवसीय में मिली थी। पहले ही श्रृखंला गंवा चुकी भारत के पास मैच साख बचाने और आगामी टी-20 सीरीज के लिहाज से मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल करने का अवसर था मगर बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के बाद सुस्त क्षेत्ररक्षण और कमजोर गेंदबाजी ने भारतीय उम्मीदों पर तुषारापात कर दिया।

दक्षिण अफ्रीका ने 27 रन पर गवाएं तीन विकेट, प्रीज और अनेकी ने संभाला:

स्टार बल्लेबाज लिजेली ली के बगैर मैदान पर उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरूआत भी फीकी रही जब उसके तीन विकेट मात्र 27 रनो पर गिर गए। हालांकि भारतीय टीम मेहमान टीम पर आये इस दवाब को ज्यादा समय तक बरकरार नहीं रख सकी। मिगनन डू प्रीज (57) और अनेकी बोस्च (58) ने क्रीज पर टिक कर कमजोर गेंदो पर करारे प्रहार लगाए और दोनो खिलाड़ियों ने 96 रन की पार्टनरशिप कर टीम को ड्राइविंग सीट पर बैठा दिया। बाद में रही सही कसर मैरीजेनी काप (36 नाबाद) ने पूरी कर दी और भारत के हाथ से यह मैच आसानी से निकल गया। पहले तीन मैचों में आठ विकेट हासिल करने वाली अनुभवी झूलन गोस्वामी इस मैच में कोई प्रभाव नहीं छोड़ सकी हालांकि दूसरे छोर से राजेश्वरी गायकवाड़ ने किफायती गेंदबाजी कर प्रदर्शन करते हुए 13 रन देकर तीन महत्वपूर्ण विकेट चटकाये। राजेश्वरी के दस ओवरों में चार मैडन रहे वहीं युवा मोनिका पटेल भी 34 रन लुटा कर खाली हाथ रही।

मिताली व हरमनप्रीत के अलावा कोई भी बल्लेबाज नहीं टिक सका:

भारत की ओर से कप्तान मिताली राज (79 नाबाद) और चोटिल हरमनप्रीत (30) के अलावा अन्य बल्लेबाजों का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा। मिताली के अलावा अन्य बल्लेबाज मेहमान गेंदबाजी आक्रमण के सामने ज्यादा समय तक नहीं टिक सका। एक छोर पर टिक कर अपने बल्लेबाजों के दयनीय प्रदर्शन को निहारते हुये मिताली ने संयमपूर्ण बल्लेबाजी का मुजाहिरा किया और अपनी नाबाद पारी में 104 गेंद खेल कर आठ चौके और एक छक्का जड़ा। हरफनमौला हरमनप्रीति ने कप्तान का साथ दिया और 55 गेंदों पर 30 रन जोड़े। पूरी लय में नजर आ रही हरमन हालांकि मैच के 31वें ओवर में मांसपेशियों में खिंचाव आने से आगे बल्लेबाजी नहीं कर सकी और पवेलियन लौट गयी। भारतीय टीम अब इसी मैदान पर हरमनप्रीत की कप्तानी में तीन टी-20 मैचों की श्रृखंला का पहला मैच 20 मार्च को खेलेगी।

डिस्क्लेमर : यह आर्टिकल न्यूज एजेंसी फीड के आधार पर प्रकाशित किया गया है। इसमें राज एक्सप्रेस द्वारा कोई संशोधन नहीं किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT