Cricket South Africa
Cricket South Africa Social Media
खेल

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट पर मंडरा रहा खतरा, लग सकता है अंतर्राष्ट्रीय बैन

Author : Ankit Dubey

राज एक्सप्रेस। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका इस वक्त काफी मुश्किलों में है। दक्षिण अफ्रीका में ओलंपिक से जुड़ी संस्था ने क्रिकेट साउथ अफ्रीका बोर्ड को निलंबित कर दिया है। दक्षिण अफ्रीकी स्पोर्ट्स एंड ओलंपिक कमेटी के इस फैसले के बाद क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका की हालत नाजुक स्थिति में है। दक्षिण अफ्रीकी टीम पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में प्रतिबंध भी लगाया जा सकता है।

आईसीसी के नियमों के मुताबिक किसी भी क्रिकेट खेलने वाले देश में कामकाज देखने वाली संस्था स्वतंत्र होना आवश्यक है। सरकार की किसी भी डायरेक्ट बॉडी का क्रिकेट बोर्ड पर सीधे तौर पर नियंत्रण नहीं होना चाहिए। मौजूदा हालात को देखें तो क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका में नियमों का उल्लंघन हो रहा है। जिसको देखते हुए सख्त कार्यवाही की जा सकती है।

शुरुवात से 21 साल बाद रखा था क्रिकेट में कदम

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत से 21 साल बाद दक्षिण अफ्रीका ने रखा था क्रिकेट में कदम, जिसका कारण यह था की दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद नीति को लागू किया हुआ था। जिसके चलते दुनिया ने इस देश से दूरियां बनाई हुई थी। इतिहास के पन्नों में देखा जाए तो दक्षिण अफ़्रीका सरकार ने कुछ ऐसा नियम बना लिए थे। जिससे आईसीसी को असमंजस में डाल दिया था।

पहले के समय में यह थे दक्षिण अफ्रीका के नियम

उस समय दक्षिण अफ्रीकी सरकार के नियमों के मुताबिक उनके देश की टीम को श्वेत देशों के खिलाफ ही खेलने की अनुमति थी। इसके अलावा यह शर्त भी थी कि विपक्षी टीम में केवल श्वेत खिलाड़ी ही मौजूद रहेंगे। इन नियमों के बाद आईसीसी ने दक्षिण अफ्रीका को निलंबित कर दिया था। जिससे दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों का करियर भी खराब हुआ, वहां के कई खिलाड़ी इस बात का इंतजार में रह गए कि दक्षिण अफ्रीका की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कब होगी। 21 साल के लंबे इंतजार के बाद दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद नीति को लेकर बदलाव किए गए और फिर दक्षिण अफ्रीका ने क्रिकेट में कदम रखा था।

आपको बता दें कि इस वक्त दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट को वहां की ओलंपिक समिति ने निलंबित किया है। अब क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका को कार्यवाही का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि ओलंपिक समिति की कार्यवाही सरकारी हस्तक्षेप मानी जाएगी, इसे लेकर क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने इस निलंबन को गलत बताया है और आपत्ति भी जताई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT