विराट के 79 रन के बावजूद भारत 223 रन पर सिमटा, दक्षिण अफ्रीका ने एल्गर को गंवाया
विराट के 79 रन के बावजूद भारत 223 रन पर सिमटा, दक्षिण अफ्रीका ने एल्गर को गंवाया Social Media
खेल

विराट के 79 रन के बावजूद भारत 223 रन पर सिमटा, दक्षिण अफ्रीका ने एल्गर को गंवाया

Author : News Agency, राज एक्सप्रेस

केप टाउन। कप्तान विराट कोहली की 79 रन की संघर्षपूर्ण और अनुशासित पारी के बावजूद भारतीय टीम मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और निर्णायक क्रिकेट टेस्ट मैच के पहले दिन मंगलवार को अंतिम सत्र में 223 रन पर सिमट गई। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से अपना 50वां टेस्ट खेल रहे कैगिसो रबादा ने 22 ओवर में 73 रन पर चार विकेट और मार्को यानसन ने 18 ओवर में 55 रन पर तीन विकेट लिए।

दक्षिण अफ्रीका ने इसके जवाब में स्टंप्स तक एक विकेट खोकर 17 रन बना लिए। पिछले मैच के हीरो और कप्तान डीन एल्गर मात्र तीन रन बनाकर जसप्रीत बुमराह की गेंद पर स्लिप में चेतेश्वर पुजारा के हाथों लपके गए। स्टंप्स के समय एडन मारक्रम आठ और नाईट वाचमैन केशव महराज छह रन बनाकर क्रीज पर थे।

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत ने पहले और दूसरे सत्र में दो-दो विकेट गंवाए लेकिन अंतिम सत्र में भारत ने अपने बचे सभी छह विकेट गंवा दिए। अपना 99वां टेस्ट खेल रहे विराट ने अपना 28वां अर्धशतक बनाया। उन्होंने 201 गेंदों पर 79 रन की पारी में 12 चौके और एक छक्का लगाया। विराट ने पुजारा के साथ तीसरे विकेट के लिए 153 गेंदों में 62 और ऋषभ पंत के साथ पांचवें विकेट के लिए 113 गेंदों में 51 रन जोड़े। पुजारा ने 77 गेंदों में 43 और पंत ने 50 गेंदों पर 27 रन बनाए। भारत ने लंच तक दो विकेट खोकर 75 और चायकाल तक चार विकेट के नुकसान पर 141 रन बनाए।

लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल की सलामी जोड़ी के जल्दी आउट होने से टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिल पाई। राहुल और मयंक ज्यादा रन नहीं जोड़ पाए और क्रमश: टीम के 31 और 33 के स्कोर पर आउट हो गए। उप कप्तान राहुल जहां एक चौके के सहारे 35 गेंदों पर 12, वहीं मयंक तीन चौकों की मदद से 35 गेंदों पर 15 रन बना कर आउट हुए। दोनों बड़े विकेट खोने के बाद कप्तान विराट और अनुभवी चेतेश्वर पुजारा ने पारी को संभाला। लंच तक विराट ने 50 गेंदों पर दो चौकों की मदद से नाबाद 15 रन बनाए, जबकि पुजारा चार चौकों की बदौलत 49 गेंदों पर 26 रन पर खेल रहे थे।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से तेज गेंदबाजों ने लय बरकरार रखते हुए कसी हुई और घातक गेंदबाजी की। इनफॉर्म तेज गेंदबाजों कैगिसो रबादा और डुआने ओलिवियर ने टीम को दो शुरुआती सफलताएं दिलाईं। 12वें ओवर की दूसरी गेंद पर ओलिवियर ने राहुल को विकेट के पीछे काइल वेरेने के हाथों कैच आउट कराया, जबकि रबादा ने 13वें ओवर की दूसरी गेंद पर मयंक को पवेलियन भेजा। मयंक एडन माक्ररम के हाथों स्लिप में कैच आउट हुए।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT