क्या है डेक्सा टेस्ट?
क्या है डेक्सा टेस्ट? Syed Dabeer Hussain - RE
खेल

भारतीय टीम में चयन के लिए अब यो-यो टेस्ट के साथ डेक्सा टेस्ट भी जरूरी, जानिए क्या है डेक्सा टेस्ट?

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। पिछले कुछ समय से भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी इवेंट में उम्मीदों के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई है। साल 2011 के बाद भारतीय क्रिकेट टीम कभी भी वनडे और टी20 विश्वकप नहीं जीत पाई। भारतीय टीम के खराब प्रदर्शन का एक प्रमुख कारण उनके प्रमुख खिलाड़ियों का चोटिल होना भी है। ऐसे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टीम में सिलेक्शन की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। अब भारतीय टीम में शामिल होने के लिए खिलाड़ियों को ना सिर्फ ‘यो यो टेस्ट’ से गुजरना होगा बल्कि उन्हें ‘डेक्सा टेस्ट’ में भी पास होना होगा।

डेक्सा टेस्ट क्या है?

दरअसल डेक्सा का दूसरा नाम बोन डेंसिटी टेस्ट भी है। असल में यह हड्डियों की मजबूती को मापने के एक टेस्ट है। इसमें दो बीम हड्डियों के अंदर से गुजरकर एक्स-रे करती है। इससे हड्डियों की मोटाई, बॉडी का फैट प्रतिशत, भार और टिशू के बारे में भी जानकारी मिलती है। इसके अलावा इस टेस्ट से हड्डी में किसी प्रकार के फ्रैक्चर की संभावनाओं का भी पता चल जाता है। यानी इस टेस्ट से पता चलता है कि कोई खिलाड़ी शारीरिक रूप से कितना फीट है।

यो-यो टेस्ट की भी हुई वापसी :

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने खिलाड़ियों के लिए अब यो-यो टेस्ट जरूरी कर दिया है। यानी खिलाड़ियों को टीम में शामिल होने के लिए इस टेस्ट को भी पास करना होगा। यो-यो टेस्ट में कुल 23 लेवल होते हैं। आज तक कोई भी खिलाड़ी सभी लेवल को पार नहीं कर पाया है। भारतीय टीम के खिलाड़ियों के लिए पिछली बार का पासिंग स्कोर 16.5 था।

घरेलू क्रिकेट खेलना जरूरी :

अब तक आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सीधे भारतीय क्रिकेट टीम में जगह मिल जाती थी। हालांकि अब ऐसा नहीं होगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने तय किया है कि अब से युवा खिलाड़ियों के लिए रणजी ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी में खेलना जरूरी होगा। घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को ही टीम इंडिया में शामिल किया जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT