MoteraStadium 
Ahmedabad, India
MoteraStadium Ahmedabad, India  Social Media
खेल

भारत में विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम का ट्रम्प करेंगें उद्घाटन

Author : Ankit Dubey

राज एक्सप्रेस। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प (Donald Trump) इस महीने की 23 तारीख को भारत दौरे पर होंगे। इस दौरे पर वह दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन भी करेंगे। उनके लिए यह भारत दौरा काफी बड़ा है। अहमदाबाद में सरदार पटेल मोटेरा स्टेडियम को दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाया गया है। 23 फरवरी को ट्रंप भारत के दो दिवसीय दौरे पर होंगे। इसी दौरान अहमदाबाद के स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शहर में बने इस स्टेडियम को हाल ही में ताबड़तोड़ सुविधाओं के साथ बनाया गया है। इस विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प करेंगे। जिसमें वह सभा को भी संबोधित करेंगे।

विश्व का सबसे बड़ा है मोटेरा स्टेडियम

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि, भारतीय सरजमीं पर विश्व में सबसे बड़ा स्टेडियम बनकर तैयार है। इस क्रिकेट स्टेडियम को 700 करोड़ की लागत से बनाया गया है। जिसकी आधारशिला 16 जनवरी 2017 को रखी गई थी। इस क्रिकेट स्टेडियम की खास बात यह है कि ऑस्ट्रेलिया में बने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड के बाद यह विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम होगा। जिसकी क्षमता 1,10,000 दर्शकों की होगी।

क्या है इस विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम की खासियत

मोटेरा स्टेडियम का निर्माण 65 एकड़ जमीन पर किया गया है। लार्सन एंड टर्बो और पापुलस जैसी कंस्ट्रक्शन कंपनियों ने इसका निर्माण कर इस बेहतरीन सुविधाओं से लैस बनाया है। इस क्रिकेट ग्राउंड में आम मैदानों से ज्यादा प्रैक्टिस के लिए सुविधा उपलब्ध है। पार्किंग एरिया में भी 3000 कारों और 10,000 दोपहिया वाहनों की सुविधा होगी। साथ ही 76 कॉरपोरेट बॉक्स, चार ड्रेसिंग रूम, एक क्लब हाउस और ओलंपिक साइज का स्विमिंग पूल भी बनाया गया है।

बारिश के बाद 20 मिनट में खेल के लिए तैयार हो जाएगा मैदान

आपको बता दें कि इस सबसे बड़े स्टेडियम में सबसे बड़ी खास बात यह है कि यहां का ड्रेनेज सिस्टम शानदार बनाया गया है। अगर खेल के दौरान बारिश हो जाती है तो अक्सर मैच धुल जाया करते हैं। लेकिन इस मैदान को इतनी बढ़िया सुविधा दी गई है कि 20 मिनट के अंदर यह मैदान खेल के लिए तैयार हो जाएगा, साथ ही इस मैदान पर ड्रेसिंग रूम में जिम की सुविधा भी अनोखा नयापन है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT