ईसीबी ने खेलों में पारदर्शिता लाने खेल के दौरान स्मार्ट वाच पहनने पर प्रतिबंध लगाया है।
ईसीबी ने खेलों में पारदर्शिता लाने खेल के दौरान स्मार्ट वाच पहनने पर प्रतिबंध लगाया है। Social Media
खेल

काउंटी क्रिकेटर्स की कलाई अब होगी सूनी

Author : Neelesh Singh Thakur

हाइलाइट्स :

  • खेल के मैदान पर स्मार्ट वॉच मना

  • ईसीबी ने करप्शन से निपटने लिया फैसला

  • प्रसारण से जुड़े हैं स्मार्ट वॉच पहनने के नियम

  • पाकिस्तानी क्रिकेटर्स को रोका जा चुका है पहनने से

राज एक्सप्रेस। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) क्रिकेट फील्ड पर स्मार्ट वॉच पहनने के मामले को लेकर भ्रष्टाचार निरोधी नियमों के पालन में सख्त नजर आ रहा है। नए प्रतिबंधों के बाद अब खिलाड़ी काउंटी क्रिकेट में स्मार्ट वॉच नहीं पहन सकेंगे।

लाइव स्ट्रीमिंग वजह :

ECB के एंटी-करप्शन कोड टेलीविज़न गेम्स के लिए पहले से ही बहुत सख्त हैं। अब मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग के चलन में आने के साथ, गवर्निंग बॉडी ने अपने नियमों को और सख्त करने और उनका कड़ाई से उसका पालन कराने का फैसला किया है।

कब से लागू :

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक ईसीबी ने काउंटी क्रिकेट में लाइव स्ट्रीमिंग के मद्देनजर अपने भ्रष्टाचार निरोधक नियमों को सख्ती से लागू करने का निर्णय लिया है। इस प्रतिबंध के कारण अब आगामी तय सभी खेल आयोजनों में क्रिकेटर्स स्मार्ट वॉच नहीं पहन सकेंगे।

सशर्त अनुमति :

गवर्विंग बॉडी ने इसके पहले तक खिलाड़ियों को खेल के दौरान क्रिकेट मैदान पर स्मार्ट वॉच पहनने की अनुमति दी थी। हालांकि इस इजाजत में यह शर्त शामिल थी कि संचार या डेटा ट्रांसमिशन सुविधाओं को टेलिविजन प्रसारण के दौरान बंद कर दिया जाएगा।

पूर्णतः प्रतिबंध :

काउंटी गेम में लाइव स्ट्रीमिंग सर्विस के चलन में आने के बाद खेल आयोजनों को विश्वव्यापी लाइव देखने के लिए ढेरों अवसर भी पैदा हुए हैं। इस कारण नियमों को सख्त करने की भी जरूरत महसूस की गई। नए नियमों का मतलब यह हुआ कि अब टेलिविजन प्रसारणों से जुड़े खेल आयोजन में स्मार्ट वॉच पूरी तरह से प्रतिबंधित हो जाएगी।

यहां अनुमति :

ईएसपीएनक्रिकइंफो की एक रिपोर्ट के मुताबिक गैर टेलिविजन प्रसारण वाले खेल आयोजन में खिलाड़ियों को अधिकारिक क्षेत्रों (चैंजिंग रूम, बालकनी, डग आउट) में स्मार्ट वॉच पहनने की इजाजत होगी।

पर्किंसन का खुलासा :

लंकाशायर के स्पिनर मैट पर्किंसन ने स्मार्ट वॉच से क्रिकेट मैदान पर सूचनाओं के आदान-प्रदान के अवसरों को प्रकाश में लाया था। यह बात तब पता चली जब उन्होंने खुलासा किया कि उन्हें 2019 काउंटी चैंपियनशिप के दौरान अपनी टीम के साथी स्टीवन क्रॉफ्ट की स्मार्ट वॉच पर एक सूचना के जरिये इंग्लैंड टीम में बुलावे के बारे में पता चला था।

इसलिए फैसला :

ईसीबी ने उम्मीद जताई है कि स्मार्ट वॉच पर प्रतिबंध के इस फैसले से यह सुनिश्चित होगा कि खिलाड़ियों की निष्ठा पर सवाल नहीं उठाया जा सकता है। इस बारे में ECB के एक प्रवक्ता ने बताया कि "हम एंटी-करप्शन कोड के साथ प्लेयर्स एंड ऑफिसियल एरिया (PMOA) के न्यूनतम मानकों की सालाना आधार पर समीक्षा करते हैं ताकि वे क्रिकेट के लिए मौजूदा खतरों और जोखिमों के लिए प्रासंगिक रहें।"

शफीक-अली को रोका :

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में, स्मार्ट वॉच पर कई साल के लिए प्रतिबंध लागू है। साल 2018 में असद शफीक और हसन अली को भ्रष्टाचार निरोधी अधिकारियों ने लॉर्ड्स में खेले जा रहे एक टेस्ट के दौरान स्मार्ट वॉच पहनने से रोका था।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT