Ashes : वोक्स और मोईन के दम पर इंग्लैंड ने एशेज ड्रॉ करवाई
Ashes : वोक्स और मोईन के दम पर इंग्लैंड ने एशेज ड्रॉ करवाई Social Media
खेल

Ashes : वोक्स और मोईन के दम पर इंग्लैंड ने एशेज ड्रॉ करवाई

News Agency

हाइलाइट्स :

  • ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड मध्य एशेज 2023 का अंतिम मैच।

  • इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने संन्यास का फैसला लिया।

  • एशेज 2023 स्टुअर्ट ब्रॉड के कैरियर का अंतिम मैच होगा।

  • अच्छी शुरुआत के बाद भी हरा ऑस्ट्रेलिया।

  • एशेज 2023 श्रृंखला 2-2 की बराबरी पर समाप्त।

लंदन। तीसरे सत्र में क्रिस वोक्स (50/4) और मोईन अली (76/3) की मैच-जिताऊ गेंदबाज़ी की बदौलत इंग्लैंड ने सोमवार को पांचवें एशेज टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 49 रन से हराकर श्रृंखला 2-2 की बराबरी पर समाप्त की। इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 384 रन का लक्ष्य रखा था, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया पांचवें दिन 334 रन पर ऑलआउट हो गयी।

ऑस्ट्रेलिया तीसरे सत्र में तीन विकेट के नुकसान पर 264 रन बनाकर श्रृंखला को 3-1 से जीतने की कगार पर थी। इसके बाद मुकाबले को इंग्लैंड के पक्ष में झुकाने के लिये वोक्स ने स्टीव स्मिथ और मिचेल स्टार्क को आउट किया, जबकि मोईन ने ट्रैविस हेड, मिचेल मार्श और पैट कमिंस के विकेट निकालकर कंगारुओं को 294/8 के स्कोर पर ला खड़ा किया।

अपना आखिरी मैच खेल रहे स्टुअर्ट ब्रॉड ने अंतिम दो विकेट चटकाते हुए इंग्लैड को श्रृंखला की हार से बचाया और अपने क्रिकेट करियर का शानदार अंत भी किया। चौथे दिन सलामी जोड़ी की 135 रन की अविजित साझेदारी के बाद ऑस्ट्रेलिया ने पांचवें दिन अपने शुरुआती दो विकेट 25 रन के अंदर गंवा दिये। डेविड वॉर्नर 106 गेंद पर नौ चौकों की मदद से 60 रन बनाकर आउट हुए, जबकि ख्वाजा ने वोक्स का शिकार होने से पहले 145 गेंद पर आठ चौके लगाकर 72 रन बनाये।

मार्नस लाबुशेन (13) भी विकेट पर ज़्यादा देर नहीं टिक सके, हालांकि स्मिथ और हेड ने ऑस्ट्रेलिया पारी को संभालकर लक्ष्य की ओर मार्च करना शुरू किया। दोनों बल्लेबाज़ों के बीच हुई 95 रन की साझेदारी इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स का सिरदर्द बन सकती थी, लेकिन जांघ की चोट से जूझ रहे मोईन ने हेड को आउट कर मेज़बान टीम को बहुमूल्य सफलता दिलाई।

हेड 70 गेंद पर छह चौकों की मदद से 43 रन बनाकर आउट हुए, जबकि कुछ देर बाद वोक्स ने स्मिथ को स्लिप में खड़े ज़ैक क्रॉली के हाथों कैच आउट करवा दिया। स्मिथ 94 गेंद पर 54 रन ही बना सके और उनके पवेलियन लौटने के बाद ऑस्ट्रेलिया बीच मझदार में फंस गयी।

मोईन ने मिचेल मार्श और पैट कमिंस के विकेट चटकाकर इंग्लैंड का काम आसान किया, जबकि मिचेल स्टार्क को वोक्स ने पवेलियन भेजा। विकटकीपर एलेक्स कैरी क्रीज़ पर खड़े रहे, हालांकि उन्हें किसी का साथ नहीं मिल सका। अंततः कप्तान स्टोक्स ने ब्रॉड को गेंद सौंपी और इस अनुभवी गेंदबाज़ ने अपने सुसज्जित करियर का एक यादगार अंत किया।

ब्रॉड ने कई दर्शनीय इन-स्विंग गेंदों के बाद टॉड मर्फी को विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो के हाथों कैचआउट करवाया। कैरी को इसी ओवर में एक जीवनदान मिला, लेकिन बेयरस्टो ने चार गेंद बाद ब्रॉड की गेंद पर कैरी का कैच पकड़ने में कोई चूक नहीं की।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT