इंग्लैंड ने श्रीलंका को उसी के घर में क्लीन स्वीप किया
इंग्लैंड ने श्रीलंका को उसी के घर में क्लीन स्वीप किया Social Media
खेल

इंग्लैंड ने श्रीलंका को उसी के घर में क्लीन स्वीप किया

Author : राज एक्सप्रेस

राज एक्सप्रेस। ऑफ स्पिनर डोमिनिक बेस और लेफ्ट आर्म स्पिनर जैक लीच ने चार-चार विकेटों तथा डोमिनिक सिब्ले (नाबाद 56) और जोस बटलर (नाबाद 46) की टर्न लेती पिच पर शानदार पारियों की बदौलत इंग्लैंड ने श्रीलंका को दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को छह विकेट से हराकर सीरीज को 2-0 से क्लीन स्वीप कर लिया। इंग्लैंड को इस सीरीज जीत से आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में 120 अंक हासिल हुए। इंग्लैंड ने श्रीलंका को आज दूसरी पारी में मात्र 126 रन पर ढेर कर दिया जिससे उसे जीत के लिए 164 रन का लक्ष्य मिला। लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने अपने चार विकेट 89 रन पर गंवा दिए थे लेकिन सिब्ले और बटलर ने पांचवें विकेट के लिए 75 रन की अविजित साझेदारी कर टीम को चौथे दिन ही जीत दिला दी। इंग्लैंड ने 43.3 ओवर में चार विकेट पर 164 रन बनाकर सीरीज अपने नाम की। इंग्लैंड ने इससे पहले 2019 में भी श्रीलंका को 3-0 से क्लीन स्वीप किया था। इंग्लैंड के कप्तान जो रुट को मैन ऑफ द मैच के साथ साथ मैन ऑफ द सीरीज का भी पुरस्कार दिया गया।

इंग्लैंड ने सुबह कल के नौ विकेट पर 339 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसकी पहली पारी 344 रन पर समाप्त हुई। लेफ्ट आर्म स्पिनर लसित एम्बुलडेनिया ने अपनी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए 42 ओवर में 137 रन देकर सात विकेट झटके। श्रीलंका को इस तरह पहली पारी में 37 रन की बढ़त मिली। श्रीलंका ने पहली पारी में 381 रन बनाये थे। मेजबान टीम दूसरी पारी में टर्न लेती पिच पर इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर डोमिनिक बेस और लेफ्ट आर्म स्पिनर जैक लीच के कहर के सामने घुटने टेक गयी। श्रीलंका के आठ विकेट तो मात्र 78 रन पर गिर गए थे। यह तो भला हो एम्बुलडेनिया का जिन्होंने 42 गेंदों में छह चौकों और एक छह चौके की मदद से 40 रन बनाकर श्रीलंका को 126 रन तक पहुंचाया। बेस ने 16 ओवर में 49 रन देकर चार विकेट, लीच ने 14 ओवर में 59 रन पर चार विकेट और कप्तान तथा पार्ट टाइम ऑफ स्पिनर जो रुट ने 1.5 ओवर में बिना कोई रन दिए दो विकेट लिए। इंग्लैंड ने लक्ष्य का पीछा शुरू किया और पहली पारी की तरह दूसरी पारी में भी लेफ्ट आर्म स्पिनर एम्बुलडेनिया ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को परेशानी में डाला। एम्बुलडेनिया ने सलामी बल्लेबाज जैक क्राउली (13) को पवेलियन भेजा। इंग्लैंड का पहला विकेट 17 के स्कोर पर गिरा। सिब्ले ने जानी बेयरस्टो के साथ दूसरे विकेट के लिए 45 रन की साझेदारी की। बेयरस्टो को पगबाधा कर श्रीलंका को दूसरी सफलता दिलाई। बेयरस्टो ने 28 गेंदों पर 29 रन में तीन चौके और एक छक्का लगाया। पहली पारी में 186 रन बनाने वाले कप्तान जो रुट को ऑफ स्पिनर रमेश मेंडिस ने बोल्ड कर दिया।

रुट ने दूसरी पारी में 16 गेंदों में 11 रन बनाये। इंग्लैंड का तीसरा विकेट 84 के स्कोर पर गिरा। इसके पांच रन बाद डेनियल लॉरेंस दो रन बनाकर एम्बुलडेनिया का तीसरा शिकार बन गए। एम्बुलडेनिया ने अपना तीसरा विकेट लेने के साथ मैच में 10 विकेट भी पूरे कर लिए। चार विकेट गिर जाने से इंग्लैंड के सामने अचानक संकट नजर आने लगा था लेकिन ओपनर सिब्ले और बटलर ने श्रीलंका को फिर कोई मौका नहीं दिया और पांचवें विकेट के लिए 75 रन की अविजित साझेदारी कर जीत इंग्लैंड की झोली में डाल दी। सिब्ले ने 144 गेंदों पर नाबाद 56 रन में दो चौके लगाए जबकि बटलर ने 48 गेंदों पर नाबाद 46 रन में पांच चौके लगाए। एम्बुलडेनिया ने 20 ओवर में 73 रन देकर तीन विकेट हासिल किये।

डिस्क्लेमर : यह आर्टिकल न्यूज़ एजेंसी फीड के आधार पर प्रकाशित किया गया है इसमें राज एक्सप्रेस द्वारा कोई संशोधन नहीं किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT