T20 वर्ल्ड कप के पांच बेहतरीन रिकॉर्ड
T20 वर्ल्ड कप के पांच बेहतरीन रिकॉर्ड Syed Dabeer Hussain - RE
खेल

T20 वर्ल्ड कप के पांच बेहतरीन रिकॉर्ड, जो इस विश्वकप में भी शायद कोई तोड़ पाए

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप के आठवें संस्करण का आगाज होने जा रहा है। इस दौरान कुल 16 देशों की टीमें अगला टी20 चैंपियन बनने के लिए आपस में भिड़ेंगी। टूर्नामेंट में 29 दिनों में कुल 45 मैच खेले जाएंगे। टूर्नामेंट का पहला मैच श्रीलंका और नमीबिया के बीच खेला जाएगा, जबकि फाइनल मैच 13 नवंबर को खेला जाएगा। हर बार की तरह इस बार भी टी20 वर्ल्ड कप में कई नए रिकॉर्ड बनेंगे और कई पुराने रिकॉर्ड ध्वस्त हो जाएंगे। हालांकि टी20 वर्ल्ड कप के कुछ रिकॉर्ड ऐसे भी हैं, जिन्हें तोड़ना किसी भी खिलाड़ी या टीम के लिए बहुत मुश्किल होगा।

सर्वोच्च टीम स्कोर :

टी20 वर्ल्ड कप में किसी एक टीम द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर 260 रनों का है, जिसे श्रीलंका ने केन्या के खिलाफ बनाया था। साल 2007 में श्रीलंका द्वारा बनाए गए, इस रिकॉर्ड को उसके बाद से आज तक कोई टीम तोड़ नहीं पाई है।

श्रीलंका क्रिकेट टीम

सबसे तेज अर्धशतक :

साल 2007 में हुए टी20 विश्वकप में युवराज सिंह ने इंग्लैंड के खिलाफ विस्फोटक पारी खेलते हुए महज 12 गेंदों में अर्धशतक बनाया था। इस दौरान उन्होंने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 6 छक्के भी लगाए थे। युवराज सिंह के इस रिकॉर्ड को भी आज तक कोई तोड़ नहीं पाया है।

युवराज सिंह

सबसे ज्यादा छक्के :

यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल ने साल 2016 में हुए टी20 विश्वकप में इंग्लैंड के खिलाफ एक पारी में रिकॉर्ड 11 छक्के लगाए थे। ऐसे में गेल का यह रिकॉर्ड तोड़ना किसी भी बल्लेबाज के लिए बहुत मुश्किल साबित होगा।

क्रिस गेल

बेस्ट बल्लेबाजी औसत :

पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अब तक टी20 विश्वकप की 19 पारियों में 76.81 की औसत से 845 रन बनाए हैं। टी20 विश्वकप में और कोई भी बल्लेबाज उनके आसपास भी नहीं है। ऐसे में विराट कोहली का यह रिकॉर्ड शायद ही कोई तोड़ पाए।

विराट कोहली

सबसे बड़ी साझेदारी :

साल 2010 में हुए टी20 विश्वकप में श्रीलंका के महेला जयवर्धने और कुमार संगकारा ने दूसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड 166 रनों की साझेदारी की थी। उनका यह रिकॉर्ड आज तक बरकरार है और इस विश्वकप में भी शायद ही कोई जोड़ी यह रिकॉर्ड तोड़ पाएगी।

महेला जयवर्धने और कुमार संगकारा

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT