क्रिकेट इतिहास की पांच अजीबो-गरीब ट्रॉफी
क्रिकेट इतिहास की पांच अजीबो-गरीब ट्रॉफी Syed Dabeer Hussain - RE
खेल

क्रिकेट इतिहास की पांच अजीबो-गरीब ट्रॉफी, जिनके बारे में जानकर आपको आ जाएगी हंसी

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। क्रिकेट में खिलाड़ी अपनी टीम को जीत दिलाने के लिए जी-जान लगा देते हैं। जब कोई खिलाड़ी अपनी टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करता है तो उसे ‘मैन ऑफ द मैच’ सहित अन्य पुरस्कारों से नवाजा जाता है। वहीं जब कोई टीम अच्छा प्रदर्शन करती है तो उसे शानदार चमचमाती ट्रॉफी और भारी नगद पुरस्कार भी दिया जाता है। लेकिन आज हम क्रिकेट मैचों में दिए गए उन अवार्ड्स की बात करेंगे, जिनके बारे में जानकर ही आपको हंसी आ जाएगी। तो चलिए जानते हैं उन अवार्ड्स के बारे में।

कोका-कोला कप :

90 के दशक में भारत, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच त्रिकोणीय सीरीज खेली गई थी। इस सीरीज का स्पॉन्सर कोका-कोला था, इसलिए इस टूर्नामेंट का नाम कोका-कोला कप रखा गया था। भारत इस सीरीज का विजेता था, जिसके बाद टीम को कोका-कोला की बॉटल कैप डिजाइन वाली विशाल कोका-कोला ट्रॉफी सौंपी गई थी।

कोका-कोला कप

टीयूसी बिस्किट कप :

साल 2018 में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए टीयूसी बिस्किट कप के प्रायोजकों ने स्पॉन्सर को ध्यान में रखते हुए बिस्किट के आकार की ट्रॉफी डिजाइन की थी। एरोन फिंच और सरफराज अहमद की ट्रॉफी के साथ तस्वीरें सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुई थीं।

टीयूसी बिस्किट कप

मिक्सर ब्लेंडर :

इंग्लैंड के खिलाड़ी ल्यूक राइट ने बांग्लादेश में होने वाले ढाका प्रीमियर लीग में हिस्सा लिया था। इस लीग के एक मैच में जब उन्होंने अपनी टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया था, तो मैन ऑफ द मैच पुरस्कार के रूप में एक मिक्सर ब्लेंडर दिया गया था।

मिक्सर ब्लेंडर दिया अवार्ड में

प्रेशर कुकर :

ढाका प्रीमियर लीग के ही एक मैच में इयोन मोर्गन ने जब शानदार खेल दिखाते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई थी तो आयोजकों ने उन्हें ‘मैन ऑफ द मैच’ पुरस्कार के रूप में प्रेशर कुकर देकर सम्मानित किया था।

प्रेशर कुकर अवार्ड

2.5 किलो की मछली :

साल 2020 में कश्मीर के टेकीपोरा कुपवारा में खेली गई एक लीग टूर्नामेंट में खिलाड़ी को ‘मैन ऑफ द मैच’ पुरस्कार के रूप में 2.5 किलो की मछली दी गई थी। इस पुरस्कार की तस्वीर भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुई थी।

2.5 किलो की मछली अवार्ड

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT