Geeta Phogat Birthday
Geeta Phogat Birthday Syed Dabeer Hussain - RE
खेल

कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय पहलवान हैं गीता फोगाट, जानिए उनके बारे में

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। भारतीय पहलवान गीता फोगाट आज अपना 34वां जन्मदिन मना रही है। उनका जन्म आज ही के दिन यानि 15 दिसम्बर 1988 को हरियाणा के भिलाई में हुआ था। गीता ने अपने खेल प्रदर्शन से ना केवल लोगों का दिल जीता है, बल्कि कई मेडल्स भी अपने नाम किए है। यहां तक कि गीता कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल हासिल करने वाली पहली भारतीय पहलवान भी बन चुकी हैं। उन्होंने साल 2010 में आयोजित किए गए कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतकर भारत देश का नाम रोशन किया था। आज इस खास मौके पर हम आपको गीता से जुड़ी कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं।

खून में है पहलवानी :

गीता फोगाट के पिता का नाम महावीर सिंह फोगाट है जो खुद भी एक पहलवान रह चुके हैं। इसके अलावा उनकी माँ का नाम दया कौर है। जबकि गीता के तीन बहन और एक भाई हैं, जिनके नाम बबीता, संगीता, रीतू और दुष्यंत फोगाट हैं। गीता को पहलवानी करने में अपने पिता का काफी सहयोग मिला है। यहां तक कि जब गीता को अंतर्राष्ट्रीय खेल में हार का सामना करना पड़ा, तब उनके पिता ने ही उन्हें हौंसला दिया था, जिसकी बदौलत गीता ने कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल हासिल किया था। गीता के पति पवन कुमार भी पहलवानी से नाता रखते हैं।

पहलवान के साथ पुलिस ऑफिसर भी हैं गीता :

एक पहलवान के तौर पर खुद का नाम बनाने वाली गीता फोगाट हरियाणा पुलिस में डीएसपी के रूप में भी कार्यरत हैं। दरअसल इंटरनेशनल टूर्नामेंट को अपने नाम करने और वर्ल्ड कप को जीतने के बाद हरियाणा सरकार के द्वारा गीता को यह पद दिया गया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT