इंग्लैंड के नए टेस्ट कोच बनने के प्रबल दावेदार बनकर उभरे फोर्ड
इंग्लैंड के नए टेस्ट कोच बनने के प्रबल दावेदार बनकर उभरे फोर्ड Social Media
खेल

इंग्लैंड के नए टेस्ट कोच बनने के प्रबल दावेदार बनकर उभरे ग्राहम फोर्ड

News Agency

लंदन। इंग्लैंड की पुरुष टीम के टेस्ट कोच के पद के लिए ग्राहम फोर्ड का नाम प्रबल दावेदार बनकर उभर चुका है। दक्षिण अफ्रीकी फोर्ड 61 साल के हैं और पिछले नवंबर में उन्होंने आयरलैंड के मुख्य कोच का पद त्याग दिया था। इससे पहले वह दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका की राष्ट्रीय टीमों के अलावा सरे काउंटी क्लब के लिए भी कोच की भूमिका निभा चुके हैं। फोर्ड पांच साल के लिए केंट में भी क्रिकेट निदेशक रह चुके हैं और उसी काउंटी में रॉब की 2006 से कुछ समय तक कप्तान भी थे। रॉब को मंगलवार को इंग्लैंड एंव वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) में पुरुष क्रिकेट के प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था।

रॉब ने यह संकेत दिया है कि वह टेस्ट और सफेद गेंद के दो प्रारूपों के लिए अलग कोचों की नियुक्ति चाहते हैं। वहीं फोर्ड आयरलैंड में अपने कार्यकाल के दौरान टेस्ट क्रिकेट के आयोजन में आती मुश्किलों से काफी असंतुष्ट थे और पता चला है कि वह खुद इंग्लैंड के पद के बारे में चर्चा करने में रुचि रखते हैं। आयरलैंड टीम से नाता तोड़ने के बावजूद फोर्ड उसी देश में वाईएमसीए क्लब की कोचिंग करने के लिए रह गए हैं और साथ ही वह वहां की नागरिकता के लिए भी क्वालिफाई करना चाहते हैं। हालांकि यह पता चला है कि आवश्यकतानुसार वह इस प्रक्रिया में विलंब भी करने को तैयार हैं।

रॉब, फोर्ड की कार्य प्रणाली के बड़े प्रसंशक रहे हैं और 2020 में जारी आत्मकथा 'ओइ की' में उन्होंने लिखा था कि फोर्ड साथ काम करने के लिए एक बेहतरीन कोच हैं। उन्होंने आगे लिखा था, वह और मैं दोनों एक साथ टीम को आगे ले जाने की तरफ प्रतिबद्ध थे। फोर्डी वह सब करते जो एक खिलाड़ी को बेहतर बना सकता था। अगर कोई फॉर्म में नहीं दिखता तो वह उनको नेट्स में ले जाकर अंधेरा होने तक अभ्यास करवाते। बेहतर होने के प्रति हम दोनों की मानसिकता के चलते हम दोनों में कोई मतभेद नहीं हुआ।

क्रिकइंफो ने ही पिछले हफ्ते बताया था कि टेस्ट और सफेद गेंद टीमों के कोचिंग रोल के दावेदार ओटिस गिब्सन ने यॉर्कशायर के साथ अपने संबंध को स्थायी बनाने का फैसला कर लिया था। साथ ही 'डेली मेल' की रिपोर्ट के अनुसार रिकी पोंटिंग और माहेला जयवर्धने दोनों ने इस पद से दावेदारी हटा ली है। कुछ अखबारों में साइमन कैटिच का नाम लिया जा रहा है जबकि अन्य दावेदारों में मौजूद नाम हैं गैरी कर्स्टन, टॉम मूडी और पॉल कॉलिंगवुड।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT