Jayadharshan Venkatesan ने Rubik's Cube की speedcubing श्रेणी में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Records) बनाया।
Jayadharshan Venkatesan ने Rubik's Cube की speedcubing श्रेणी में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Records) बनाया। Neelesh Singh Thakur - RE
खेल

Guinness World Record: चेन्नई बॉय ने साइकिल पर रूबिक्स क्यूब 14.32 सेकंड में सुलझाया

Author : Neelesh Singh Thakur

हाइलाइट्स –

  • Chennai के जयदर्शन का कमाल

  • Rubik's Cube के मास्टर हैं Jayadharshan

  • 14.32 सेकंड में हल कर बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

राज एक्सप्रेस। हरे, पीले रंगबिरंगे कलर वाले रूबिक्स क्यूब को तो आपने देखा ही होगा। देखा होगा तो उसके रंगों को एक क्रम में जमाने की कोशिश भी आपने की ही होगी। भले ही आप इस गुत्थी को हल कर लेते हों लेकिन चेन्नई के होनहार बालक ने इस गुत्थी को केवल चंद सेकंडों में सुलझा दिया!

आपको आश्चर्य होगा कि चेन्नई बॉय ने यह कारनामा साइकिल की सवारी करते हुए माथे पर बगैर शिकन लाए कर दिखाया। जानिये चेन्नई के लड़के के बारे में जिसने साइकिल की सवारी करते हुए रूबिक के घन (Rubik's cube) को मात्र चंद सेकंड में हल करके गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लोगों को आश्चर्य चकित कर दिया।

इंस्टा पर वीडियो जारी -

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records) ने इंस्टाग्राम पर चेन्नई के कुशाग्र बुद्धि जयदर्शन वेंकटेशन (Jayadharshan Venkatesan) का एक वीडियो साझा करते हुए बताया कि, उन्होंने रूबिक के घन (Rubik's cube) को केवल 14.32 सेकंड में हल कर दिया।

वीडियो में दिखा -

वीडियो में जयदर्शन को साइकिल की सवारी करते और दोनों हाथों से रूबिक क्यूब पजल (Rubik's Cube) को हल करते हुए दिखाया गया है। जैसे ही उसकी चुनौती समाप्त हुई, उसने अपना हाथ उठाकर खुशी जताई।

साइकिल पर स्पीडक्यूबिंग - जयदर्शन वेंकटेशन (भारत से) द्वारा 14.32 सेकंड।
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records) ने कैप्शन में लिखा

गिनीज (Guinness) ने अपनी साइट में बताया कि; "जब तक कि उसे विश्वास नहीं हो गया कि वह इस खिताब को हासिल करने में सक्षम होगा, जयदर्शन दो साल से अपने गति समाधान कौशल को चमकाने पर काम करता रहा।"

लोगों को भाया -

एक इंस्टाग्राम यूजर ने टिप्पणी की; "जीनियस"। दूसरे ने लिखा "उसकी उम्र के लिए प्रभावशाली, लेकिन मूल स्पीड क्यूब सॉल्वर इसे कुछ अभ्यास के साथ तोड़ सकता है यदि वह साइकिल चलाना जानता है।" एक अन्य उपयोगकर्ता ने लिखा "यह पागलपन है!"

जयदर्शन की उपलब्धि को "स्पीडक्यूबिंग" (speedcubing) की श्रेणी में रखा गया है, जहां एक व्यक्ति जितनी जल्दी संभव हो सके जटिल रूबिक्स क्यूब (Rubik's Cube) को हल करने का प्रयास करता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, रुबिक्स क्यूब को रिकॉर्ड समय में हल करने का रिकॉर्ड युशेंग डू (Yusheng Du ) के नाम है जिन्होंने महज 3.47 सेकंड में क्यूब को हल कर दिखाया था।

अधिक पढ़ने शीर्षक स्पर्श/क्लिक करें –

डिस्क्लेमर आर्टिकल मीडिया एवं एजेंसी रिपोर्ट्स पर आधारित है। इसमें शीर्षक-उप शीर्षक और संबंधित अतिरिक्त जानकारी जोड़ी गई हैं। इसमें प्रकाशित तथ्यों की जिम्मेदारी राज एक्सप्रेस की नहीं होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT